- फिर से पटरी पर लौटने लगीं नगर निगम की सुविधाएं

- स्ट्रीट लाइट मेंटीनेंस हुआ शुरू, विकास कायरें की फाइलें भी तैयार

LUCKNOW: नगर निगम की सुविधाएं पटरी पर लौटती नजर आ रही हैं। जहां नाला सफाई का प्लान तैयार हो चुका है, वहीं सभी वार्डो में विशेष सफाई अभियान शुरू हो गया है। वहीं पार्षदों की ओर से भी वाडरें में होने वाले विकास कार्यो की फाइलें तैयार कराने का काम शुरू कर दिया गया है।

जलभराव की समस्या से राहत

निगम प्रशासन की ओर से नालों की सफाई पर पूरा फोकस किया जा रहा है। अगर नालों की सफाई नहीं हुई तो बारिश के मौसम में कई इलाकों में लोगों को जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसे देखते हुए वार्डवार नाला सफाई का अभियान शुरू किया जा रहा है और सूखे नालों को साफ करने के लिए टीमें गठित की जा रही हैं।

स्ट्रीट लाइट मेंटीनेंस

कोरोना काल में वाडरें में स्ट्रीट लाइट मेंटीनेंस लगभग ठप हो गया था। इस दिशा में भी नगर निगम की ओर से कदम बढ़ाए गए हैं। सभी वाडरें में स्ट्रीट लाइट मेंटीनेंस शुरू करा दिया गया है। आलमबाग, कृष्णानगर, इस्माइलगंज, इंदिरानगर आदि इलाकों में स्ट्रीट लाइटें ठीक की जा रही हैं।

सफाई अभियान पर फोकस

निगम की ओर से वार्डो में सफाई अभियान पर भी फोकस किया जा रहा है। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी के निर्देशन में वार्डवार विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है। रविवार को अयोध्यादास प्रथम और द्वितीय वार्ड में सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें सभी मुख्य मार्ग, छोटी गलियों की सफाई, नाले-नालियों की सफाई, सिल्ट उठाना एवं कूड़े एवं मलबे का निस्तारण किया गया।

वेस्ट कलेक्शन होगा बेहतर

वाडरें में वेस्ट कलेक्शन व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। चार जोन में जहां ईकोग्रीन की ओर से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है, वहीं चार अन्य जोन में निगम कर्मी कूड़ा कलेक्ट कर रहे हैं। जिससे हर घर से नियमित रूप से कूड़ा कलेक्ट नहीं हो पा रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए निगम ईकोग्रीन को नई गाडि़यां देने जा रहा है। जिससे सभी आठ जोन में हर घर से प्रॉपर कूड़ा कलेक्ट हो। यह व्यवस्था इस माह के आखिरी तक शुरू हो सकती है।

फॉगिंग और सेनेटाइजेशन

निगम की ओर से सेनेटाइजेशन के लिए वार्डवार टीमों का गठन किया गया है। वहीं इसकी मॉनीटरिंग कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी। इसी तरह वार्डवार फॉगिंग के लिए रोस्टर बनाया गया है, जिसके तहत वाडरें में फॉगिंग शुरू कर दी गई है।

दो किश्तें मिलीं

सभी पार्षदों को हाल में ही वार्ड विकास प्राथमिकता निधि की दो किश्तें जारी हुई हैं। जो 62 लाख के करीब हैं। इस निधि से वाडरें में छोटे-छोटे विकास कार्य कराए जाते हैं। जिसमें मुख्य रूप से रोड मेंटीनेंस, पुलिया मेंटीनेंस, पाकरें में सौंदर्यीकरण, मेनहोल और नाली मेंटीनेंस आदि शामिल हैं। किश्त जारी न होने से वाडरें में छोटे-छोटे विकास कार्य रुके थे। सभी पार्षदों ने प्राथमिकता निधि से होने वाले विकास कायरें की फाइलें बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

कोट

प्रयास यही है कि सभी वाडरें में स्वच्छ दिखे और उसमें विकास कार्य रफ्तार पकडे। विकास कायरें को लेकर लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी। वार्ड विकास प्राथमिकता निधि की किश्तें जारी हो चुकी हैं।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive