600 दुकानें हैं मार्केट में

10 हजार ग्राहक प्रतिदिन आते

80 फीसदी होती महिला ग्राहक

1 भी पिंक टॉयलेट नहीं

- भूतनाथ मार्केट में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट की व्यवस्था नहीं

- रोजाना दस हजार ग्राहक आते मार्केट में, जिसमें 80 फीसदी महिलाएं होती हैं

LUCKNOW शहर की सबसे प्रमुख मार्केट में से एक भूतनाथ मार्केट में पिंक टॉयलेट्स (महिला टॉयलेट्स) की स्थिति बेहद खराब है। आलम यह है कि इस मार्केट में सबसे अधिक महिला ग्राहक आती हैं लेकिन यहां पर एक भी पिंक टॉयलेट नहीं है, जिससे खुद अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला ग्राहकों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता होगा।

कागजों में स्मार्ट मार्केट

निगम की ओर से उक्त मार्केट को स्मार्ट मार्केट की श्रेणी में रखा गया है। इसके बावजूद इस मार्केट में सबसे मूलभूत जरूरत का ही अभाव है। सालों पुरानी मार्केट होने के बावजूद आज तक एक भी पिंक टॉयलेट की व्यवस्था नहीं की जा सकी।

त्योहार पर पैर रखने की जगह नहीं

सामान्य दिनों में मार्केट में दस से बारह हजार ग्राहक प्रतिदिन आते हैं, जिसमें से 80 फीसदी महिला ग्राहक होती हैं। त्योहार के दिनों की बात की जाए तो मार्केट के एंट्री प्वाइंट से लेकर अंदर तक पैर रखने की जगह नहीं होती है। उस दौरान भी सबसे अधिक भीड़ महिला ग्राहकों की होती है।

दो सुलभ टॉयलेट्स की व्यवस्था

व्यापारियों की मानें तो मार्केट में सिर्फ दो सुलभ टॉयलेट की व्यवस्था है। हालांकि उक्त दोनों टॉयलेट से पुरुष ग्राहकों को तो राहत मिल जाती है लेकिन महिलाओं के लिए एक भी पिंक टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है।

कोई सुनवाई नहीं

कई बार व्यापारियों की ओर से निगम प्रशासन से पिंक टॉयलेट की सुविधा दिए जाने की मांग की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा। व्यापारियों की माने तो हर बार सिर्फ आश्वासन दिया गया लेकिन अभी तक सुविधा नहीं मिली।

टैक्स पूरा, सुविधाएं अधूरी

व्यापारियों की ओर से निगम प्रशासन को टैक्स भी पूरा दिया जाता है लेकिन सुविधाओं के नाम पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है। जिसकी वजह से व्यापारी आक्रोशित हैं।

बोले व्यापारी

पूरी मार्केट में एक भी पिंक टॉयलेट नहीं है। जिसकी वजह से महिलाओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संदर्भ में कई बार मांग भी की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

देवेंद्र गुप्ता, व्यापारी

पिंक टॉयलेट को स्थापित किए जाने को लेकर कई बार आश्वासन तो दिया गया लेकिन अभी तक उक्त सुविधा को शुरू नहीं किया गया है। इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

अरविंद पाठक, व्यापारी

अति व्यस्त मार्केट होने के कारण यहां पर पिंक टॉयलेट की खासी जरूरत है। कागजों में मार्केट स्मार्ट जरूर है लेकिन हकीकत में मूलभूत सुविधा का अभाव है।

अमिताभ श्रीवास्तव, व्यापारी

Posted By: Inextlive