-खुफिया विभाग के इनपुट के बाद एलर्ट हुआ पुलिस प्रशासन

-डीजीपी ने जारी किया निर्देश, शरारती तत्वों पर रखी जाए खास नजर

LUCKNOW: एक बार फिर प्रदेश का माहौल गरम हो रहा है। रामपुर में वाल्मीकि समाज को लेकर पैदा हुए विवाद और आगरा में चर्च में तोड़फोड़ की घटना के बाद प्रदेश का खुफिया तंत्र भी अलर्ट हो गया है। शरारती तत्वों द्वारा सूबे का माहौल खराब करने की एक बार फिर कोशिश शुरू हो गयी हैं। सोर्सेज की मानें तो आने वाले दिनों में वेस्ट यूपी के साथ ईस्ट यूपी का भी माहौल खराब करने की कोशिश हो सकती है। खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिलने के बाद डीजीपी अरविंद कुमार जैन ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये हैं और शरारती तत्वों पर नजर रखने के सख्त आदेश दिये हैं।

अब किस शहर का नंबर?

काफी समय से शांत रहने के बाद पिछले दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश का माहौल फिर से खराब करने की कोशिश शुरू हो गयी है। पहले रामपुर में वाल्मीकि समाज के लोगों को कंवर्ट करने का मामला उठा। मामला तूल पकड़ता इससे पहले ही प्रशासन ने वाल्मीकि समाज के लोगों के साथ मीटिंग कर उनकी प्रॉब्लम का हल निकलवा दिया। यह मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हो पाया था कि आगरा में एक चर्च पर शरारती तत्वों ने हमला बोलकर चार मूर्तियां तोड़ दी। हालंाकि पुलिस को यकीन है कि जल्द ही शरारती तत्वों को पुलिस अरेस्ट करेगी। इन दो घटनाओं के बाद खुफिया एजेंसियां भी सतर्क हो गयीं। आनन फानन में रिपोर्ट तैयार कर संबंधित अधिकारियों को भेजी गयीं। इससे पहले भी शरारती तत्वों ने मुरादाबाद, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में पिछले कुछ महीनों में माहौल खराब करने की पूरी कोशिश हुई थी।

यूपी में बिगड़ सकता है माहौल

सोर्सेज का कहना है कि पुलिस के पास पूर्वी उत्तर प्रदेश में माहौल खराब करने की कोशिशों का भी इनपुट है। हालांकि इस बारे में खुफिया विभाग का कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है। इंटेलीजेंस के डीआईजी अरुण कुमार गुप्ता ने बस इतना बताया कि हमारे पास जो भी इनपुट होते हैं उन्हें संबंधित अधिकारियों के पास तत्काल भेज दिये जाते हैं। बाकी काम पुलिस का होता है।

रामपुर में नहीं हुई थी साम्प्रदायिक घटनाएं

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मुकुल गोयल की मानें तो रामपुर में माहौल खराब करने की कोशिश जरूर की गयी थी। लेकिन वहां साम्प्रदायिक घटना जैसी बात नहीं थी। मामला बस्ती को हटाये जाने का था जिसको धर्मातरण से जोड़ने की कोशिश की गयी। ऐसे लोगों की पहचान भी की गयी है और जल्द ही कार्रवाई भी की जाएगी।

छोटे मामलों को मौके पर ही निपटाएं

डीजीपी की ओर से सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को लेटर जारी कर निर्देश दिये गये हैं कि छोटी छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लिया जाए। किसी भी तरह का लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। एडीजी एलओ मुकुल गोयल ने बताया कि पुलिस कप्तानों से अलर्ट रहने को कहा गया है और छोटे छोटे में मामलों में मौके पर जाकर प्रॉब्लम का समाधान किया जाए।

शरारती तत्वों पर नजर रखने के निर्देश

वहीं सूत्रों की मानें तो पुलिस को मिली खुफिया जानकारी के अनुसार एक बार फिर प्रदेश में माहौल खराब करने की कोशिश हो सकती है। इससे निपटने के लिए ही डीजीपी ने लेटर जारी किया है। इतना ही नहीं लेटर में यह भी कहा गया है कि थाना स्तर पर शरारती तत्वों की पहचान की जाए और उनपर कड़ी नजर रखी जाए। माहौल खराब करने की गतिविधियों में अगर कोई भी शामिल पाया जाता है तो उसके विरुद्ध तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाए।

हाल के दिनों की घटनाओं के बाद डीजीपी की ओर से सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश भेजे गये हैं और शरारती तत्वों पर खास निगाह रखने को कहा गया है। छोटे मामलों को भी गंभीरता से लेने के निर्देश दिये गये हैं।

-मुकुल गोयल

एडीजी, लॉ एंड ऑर्डर।

Posted By: Inextlive