मेरठ पहुंची करीब 1.53 लाख डोज की पहली खेप

मेरठ व सहारनपुर मंडल के लिए बनाया डिविजनल सेंटरन

कड़ी सुरक्षा के बीच डिविजनल वैक्सीन स्टोरेज सेंटर पर उतारी गई खेप

Meerut। कोविड-19 से जंग लड़ने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप बुधवार को मेरठ पहुंच गई। शासन की ओर से मेरठ व सहारनपुर मंडल के लिए 1 लाख 53 हजार से ज्यादा डोज अलॉट की गई है। हाई सिक्योरिटी और स्पेशल टास्कफोर्स के बीच दिल्ली से करनाल होते हुए रेफ्रिजेरेटिड कंटेनर में यहां लाया गया। मेडिकल कॉलेज परिसर में बने एडिशनल डायरेक्टर हैल्थ कार्यालय में शाम करीब 4.30 बजे सकुशल कंटेनर पहुंचा। इस बीच प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी सेंटर पर मौजूद रहे। कड़ी निगरानी में कंटेनर से वैक्सीन बॉक्स उतारकर कोल्ड स्टोरेज सेंटर में रखवाया गया। सीएमओ डा। अखिलेश मोहन ने बताया कि सेंटर 24 घंटे निगरानी में रहेगा।

कई घंटे पहले की तैयारी

वैक्सीन के मेरठ पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही अलर्ट जारी हो गया था। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन और पुलिस विभाग तुरंत ही एक्शन मोड में आ गया। मेडिकल कॉलेज परिसर में काफी देर पहले ही भारी पुलिस बल के बीच सुरक्षा को चेक किया गया। वहीं आस-पास लगी सभी गाडि़यों को हटवाया गया। इसी बीच एडीएम सिटी अजय तिवारी, सीएमओ डॉ.अखिलेश मोहन, मंडलीय सर्विलांस ऑफिसर डॉ। अशोक तालियान, जेडी डॉ। राजकुमार मौके पर पहुंचे। इस बीच किसी को भी सेंटर के पास नहीं जाने दिया गया। अलर्ट के बीच शाम को पहुंचे कंटेनर को अधिकारियों ने रिसीव किया। कंटेनर की सील खोलने से पहले तापमान चेक किया गया। इस दौरान वैक्सीन को 4.8 डिग्री तापमान पर लाया गया था, जबकि सेंटर में 2.24 डिग्री टेम्प्रेचर में स्टोर किया गया।

9 जिलों में होगी सप्लाई

कोविड-19 वैक्सीन की सप्लाई के लिए मेरठ को डिविजनल वैक्सीन स्टोरेज सेंटर बनाया गया है। मेरठ मंडल के 6 जिले और सहारनपुर जिले के 3 जिलों में यहीं से वैक्सीन भेजी जाएगी। मेरठ समेत इनमें बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हापुड, बुलंदशहर, शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर शामिल हैं। एडिशनल डायरेक्टर हैल्थ मेरठ डा। रेनू गुप्ता ने बताया कि 13 बॉक्स में वैक्सीन की 15 हजार से ज्यादा वॉयल पहुंची हैं। एक बॉक्स में 12 सौ वॉयल हैं। एक वॉयल से 5 एमएल डोज है। ये 10 लोगों को 0.5 एमएल की डोज के हिसाब लगाई जाएगी। लाभार्थी को पहले टीके के 28 दिन बाद दूसरी वैक्सीन दी जाएगी।

हाई सिक्योरिटी में रहेगा स्टोरेज सेंटर

शासन के निर्देशों के तहत वैक्सीन को कड़े पहरे में रखा गया है। इसके लिए स्टोरेज सेंटर पर सीसीटीवी समेत भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण ने बताया कि सुरक्षा के मददेनजर 5 सीसीटीवी कैमरे, 5 कांस्टेबल, 1 सब इंस्पेक्टर, 1 इंस्पेक्टर 24 घंटे ड्यूटी में रहेंगे। जबकि मॉनिटरिंग के लिए सीओ सिविल लाइन को जिम्मेदारी दी गई है।

फैक्ट फाइल

यहां इतनी-इतनी वैक्सीन

मेरठ मंडल-वैक्सीन-सेशन

मेरठ- 24530-12

बागपत-6180-6

बुलंदशहर-20490-16

गाजियाबाद-27410-16

गौतमबुद्धनगर-28840-8

हापुड़-8750-4

सहारनपुर मंडल

शामली- 5170

मुजफ्फरनगर- 14620

सहारनपुर -16860

आंकडे़ डिस्ट्रिक्ट हैल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार हैं।

Posted By: Inextlive