गोल्ड के दाम का दीपावली पर दिखेगा असर, बढ़ रहे इन्वेस्टर

इस बार दीपावाली पर गोल्ड के कारोबार को उछाल की उम्मीद

Meerut। कोरोना काल के बाद अब त्योहार के सीजन में सोना और चांदी की लगातार बढ़ती हुई कीमतों के बावजूद इस बार दीपावाली पर गोल्ड के कारोबार को उछाल पर रहने की पूरी उम्मीद है। गोल्ड का दाम पिछले कुछ दिनों में 60 हजार के करीब पहुंच गया था। हालांकि, अब गोल्ड का दाम कम होकर 52 हजार तक हो चुका है। इसका असर बाजार पर पूरी तरह से दिख रहा है। बाजार में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सर्राफा कारोबारियों का मानना है कि गोल्ड के बढ़ते दाम से गोल्ड में इन्वेस्टर्स की संख्या में इजाफा होगा। ऐसे में इस बार दीपावली पहले की तरह ही बेहतर रहेगी।

व्यापार में आएगा उछाल

कोरोना काल के बाद पहले त्योहारी सीजन में सोना-चांदी कारोबार में सुधार आ रहा है। खास बात यह है कि कोरोना काल में सोने और चांदी की चमक बढ़ गई। अनलॉक-1 के बाद जब बाजारों को एहतियात के साथ खोलने की इजाजत मिली तो व्यवसाय काफी मंदा था। लेकिन अब थोक और फुटकर बाजार में सुधार आया है। इसको देखते हुए यह माना जा रहा है कि इस साल भी दीपावली का बाजार अच्छा रहेगा। दीपावली तक सोने के भाव 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम या इससे भी ऊपर के स्तर तक जा सकता है। वहीं चांदी 60 हजार रुपये प्रति किलो के भाव पहुंच सकती है। इसलिए इस बार दीपावली पर गोल्ड में इन्वेस्टर की संख्या बढ़ सकती है। इससे गोल्ड कारोबारियों को इस बार कारोबार पहले की तरह बेहतर रहने की उम्मीद है।

अभी बाजार मंदा

मेरठ के सर्राफा बाजार में सभी व्यवसाई कोरोना संक्रमण के संबंध में जारी सरकारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए व्यापार कर रहे हैं। सर्राफा व्यापारी मान रहे हैं कि दीपावली में सर्राफा बाजार में होने वाली खरीदारी गत वर्षो की तुलना में बेहतर रहेगी। हालांकि, दीपावली के दौरान सोना-चांदी की मांग में कोरोना के कारण बाजार में आई गिरावट का प्रभाव दिखेगा। लेकिन, जिस तेजी से बाजार में सुधार आ रहा है उसको देखते हुए यह संभावना है कि दीपावली में सोना-चांदी की बिक्री बीते साल के जितनी या उससे बेहतर ही होगी।

गोल्ड इन्वेस्टर्स के लिए अवसर

वहीं गोल्ड के बढ़ते दाम गोल्ड में पैसा इन्वेस्ट करने वाले ग्राहकों के लिए भी दीपावली अच्छा अवसर है। गोल्ड का दाम दीपावली पर 55 हजार तक जा सकता है। इसलिए इन्वेस्टर्स गोल्ड की खरीद कर सकते हैं। गोल्ड के बढ़ते हुए दाम के चलते इस दीपावली जरुरत से ज्यादा लोग शौकिया तौर पर भी गोल्ड की खरीदारी करेंगे। इससे बाजार बेहतर रहने की उम्मीद है।

गोल्ड के बाजार में साल भर कोरोना का असर रहा। लेकिन अब दीपावली पर बाजार बेहतर रहने की उम्मीद है। दाम अभी स्थिर है ऐसे में ग्राहकों के लिए शादियों की खरीदारी से लेकर गोल्ड इन्वेस्टर्स के लिए दीपावली का समय बेहतर रहेगा।

प्रदीप अग्रवाल, अध्यक्ष बुलियन एसो।

गोल्ड के बढ़ते दाम का असर इस बार बाजार पर अच्छा रहेगा। ग्राहक इस बार गोल्ड में इन्वेस्ट करेंगे। इसके लिए दीपावली का सभी को इंतजार रहेगा। क्योंकि दीपावली हमारे लिए सोने चांदी की खरीद के लिए शुभ माना जाता है। इसलिए इस बार गोल्ड का बाजार पहले से बेहतर रहेगा।

विजय आनंद अग्रवाल, महामंत्री बुलियन एसो।

गोल्ड के बढ़ते दाम हमेशा इन्वेस्टर्स को अपनी ओर आकíषत करते हैं। इसका बाजार पर अच्छा फर्क पड़ता है। जैसे जैसे कोरोना काल खत्म हो रहा है मार्केट में ग्राहकों की संख्या बढ़ रही है। लोग गोल्ड में इंवेस्ट कर सकते हैं।

अमित वर्मा, नारायण ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive