-चुनाव से पहले 25 छात्रों के खिलाफ करा दिया मुकदमा

-लॉ एंड आर्डर के लिए चुनौती बने अवैध छात्रसंघ चुनाव पर प्रशासन मौन

Meerut : पहले फर्जी छात्रों का एडमिशन, फिर लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के विपरीत छात्रसंघ चुनाव कराओ। फर्जी छात्रनेता पकड़ा जाए तो हंगामा और मुकदमेबाजी। जी हां सीसीएस यूनीवर्सिटी को अब पढ़ाई-लिखाई से ज्यादा फिक्र छात्रसंघ चुनाव कराने की है, वो भी अवैध। हालिया घटनाक्रम यह है कि लॉ एंड आर्डर के लिए चुनौती बने चुनाव में यूनीवर्सिटी प्रशासन थाने-दरबार पहुंच गया है। 25 अज्ञात के खिलाफ मारपीट और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

लो जी, करा दिया मुकदमा

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रा स्वाति सागर को छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद का तमगा देकर मैदान में उतारा। अभी चुनाव प्रचार शुरू भी न हो सका था कि यूनीवर्सिटी प्रशासन ने स्वाति के प्रमाणपत्रों पर सवाल उठा दिया। विरोध में एबीवीपी ने हंगामा कर दिया तो प्रतिक्रिया के यूनीवर्सिटी प्रशासन ने 25 अज्ञात छात्रनेताओं के खिलाफ मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया। मारपीट करने और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में यूनीवर्सिटी प्रशासन ने मुकदमा दर्ज कराया है।

ये कैसी लोकतंत्र बहाली

लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को नजरअंदाज कर यूनीवर्सिटी के वीसी प्रो। नरेंद्र कुमार तनेजा यह कैसी कैसी लोकतंत्र की बहाली यूनीवर्सिटी में करना चाह रहे हैं? गत वर्ष चुने गए अध्यक्ष के दस्तावेज फर्जी निकलने पर उन्हें अपदस्थ किया गया था और इस साल दावेदार के कागजों पर भी सवाल है। छात्र प्रतिनिधित्व जब होगा तब होगा, अभी तो फिलहाल मुकदमेबाजी शुरू हो गई है। लॉ एंड आर्डर के लिए खतरा बने अवैध चुनाव को कोई नहीं चाहता, ऑटोनॉमस यूनीवर्सिटी के अपने कानून हैं, पुलिस-प्रशासन दखल देने से मना कर रहा है तो वहीं चुनाव अधिकारी का कहना है कि हम यूनीवर्सिटी के संविधान को मान रहे हैं।

---

प्रशासन के किए हाथ खड़े

नामांकन के दौरान यूनीवर्सिटी परिसर एवं आसपास पर्याप्त मात्रा में पुलिसबल तैनात किया गया था। आगे भी सुरक्षा बरकरार रहेगी। हमारा काम चुनाव के दौरान सुरक्षा मुहैया कराना है, चुनाव वैध हैं या अवैध यह तय करना यूनीवर्सिटी का काम है। हमारा इस प्रक्रिया में दखल नहीं है।

-मुकेश चंद्र, एडीएम सिटी

---

यूनीवर्सिटी ने छात्रसंघ चुनाव से पहले जो संविधान (आर्डीनेंस) दिया है, उसके मुताबिक चुनाव करा रहा हूं। यूनीवर्सिटी आर्डीनेंस में लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों को माना गया है या नहीं, ये मुझे नहीं मालूम।

-डॉ। अतिवीर सिंह यादव, चुनाव अधिकारी।

---

यूनीवर्सिटी प्रशासन की ओर से 25 अज्ञात के खिलाफ मारपीट एवं जान से मारने की धमकी के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस तफ्तीश कर आरोपियों के खिलाफ धरपकड़ की कार्यवाही करेगी।

-रविंद्र कुमार वशिष्ठ, थानाध्यक्ष, थाना मेडिकल

Posted By: Inextlive