-एमडीए ने सैंक्शन किए चार करोड़ के टेंडर

-अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा का योजना पर काम

-तीन फेसों में बनेगा शहर में साइकल ट्रैक

Meerut: शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक साइकिल ट्रैक पर एमडीए ने काम करना शुरू कर दिया है। एमडीए ने योजना को मूर्त रूप देने के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। अगले हफ्ते से एमडीए प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरू कर देगा।

क्या है प्रोजेक्ट

शासन की ओर से मेरठ विकास प्राधिकरण को शहर में साइकिल ट्रैक बनाने के निर्देश दिए गए थे। निर्देशानुसार ने एमडीए साइकिल ट्रैक प्रोजेक्ट के अंतर्गत सड़क की बाईं ओर साइकल सवार और पैदल यात्रियों के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।

चार करोड का प्रोजेक्ट

साइकल ट्रैक के डीपीआर तैयार कर एमडीए ने इसके लिए चार करोड़ का टेंडर सैंक्शन किया है। एमडीए सूत्रों की मानें तो सर्वप्रथम आबू नाले वाले ढ़ाई किलोमीटर के टुकड़े पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

भ्.ख् किमी पर बनेगा ट्रैक

योजना प्रभारी पीएस मिश्रा ने बताया कि साइकल ट्रैक के लिए शहर की भ्.ख् किमी जगह चिह्नित की गई है। ट्रैक का निर्माण तीन फेसों में किया जाएगा, जिसमें

-सूरजकुंड पुलिया से गढ़ रोड की ओर आबू नाले पर

-ईस्टर्न और वेस्टर्न कचहरी रोड होते हुए न्यू मोहनपुरी तक

-वेस्टर्न कचहरी रोड से आबू नाले के किनारे बेगमपुल तक और वहां से नाले की दाई पटरी पर बांबे बाजार तक।

इको फ्रैंडली होगा ट्रैक

साइकल ट्रैक पूरी तरह इको फ्रैंडली तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके लिए एमडीए का उद्यान विभाग टै्रक के किनारे पौधा रोपण व सुंदर व खुशबूदार फूलों के गमले सजाएगा।

साइकिल ट्रैक प्रोजेक्ट के लिए सारी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। संभवत अगले हफ्ते में योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी योजना में सबसे पहले आबू नाले हिस्से पर काम शुरू किया जाएगा।

एससी मिश्रा, चीफ इंजीनियर, एमडीए

Posted By: Inextlive