शिवगंगा सहित मंडुवाडीह से चलने वाली ट्रेन के एसी कोच में पैसेंजर्स को मिलने लगा ज्यादा आक्सीजन

-कोविड 19 को देखते हुए टेक्नोलॉजी में किया गया बदलाव

श्व3ष्द्यह्वह्यद्ब1द्ग

ह्मड्डद्दद्ध1द्गठ्ठस्त्रह्मड्ड.द्वद्बह्यद्धह्मड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

कोरोना महामारी ने कई चीजों को चेंज कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर पड़ा है। इसमें ट्रेन सबसे ज्यादा इफेक्टेड हुई है। इसके पीछे बहुत बड़ा कारण कोविड 19 का संक्रमण है। शुरुआत के कुछ दिनों तक डरे सहमें लोग एसी कोच में टिकट ही बुक नहीं कर रहे थे। अब जब लोग एसी कोच में टिकट रिजर्वेशन कराने लगे हैं तो रेलवे ने भी ऐसे लोगों के लिए खास इंतजाम किया है। जिससे वो बिना संक्रमित हुए अपना सफर पूरा कर सकें। इसके तहत अब ट्रेन के एसी कोच में पैसेंजर्स को और ज्यादा शुद्ध हवा मिलेगी। एनईआर वाराणसी डिवीजन ने इसके लिए खास तैयारी की है। एसी कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा आक्सीजन मिले इसके लिए टेक्नोलॉजी में बदलाव किया गया है।

अब प्रति व्यक्ति मिलेगा .35 घनमीटर

ट्रेन में अब तक एसी डक्ट के थ्रू बाहर से जाने वाली ऑक्सीजन का लेवल औसत प्रति व्यक्ति 0.25 घनमीटर होता है, जिसे अब बढ़ाकर 0.35 किया जा रहा है। जबकि कूलिंग के लिए भी अलग से तापमान सेट किया जाता है। ये सुविधा एनई रेलवे के मंडुवाडीह से संचालित सभी एसी कोचेज में महीने के आखिर तक मिलने लगेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा इस कोच में सफर करने वाले पैसेंजर्स को मिलेगा। वो कोरोना के संक्रमण से बचे रहेंगे।

ताकि ऑक्सीजन की न पड़े कमी

ट्रेन में सफर के दौरान पैसेंजर्स को एसी कोच में ऑक्सीजन की कमी न पड़े, इसके लिए कोच में मौजूद आक्सीजन का लेवल बढ़ाया जा रहा है। एसी कोच को ठंडा करने के लिए कोच की छत पर एक एसी यूनिट लगा रहता है। इसमें एक डक्ट होता है, जिसके थ्रू कोच के अंदर की हवा को बाहर निकालने और बाहर की ताजी हवा को अंदर पहुंचाने की अलग- अलग व्यवस्था होती है। एसी यूनिट से कोच के अंदर ताजी हवा पहुंचाने के लिए डक्ट को जितना अधिक खोला जाएगा, ऑक्सीजन का लेवल उतना बढ़ता जाता है। इसके चलते कोच में सवार पैसेंजर्स को सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी।

वर्जन-----

एसी कोच में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इस महीने के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा। जिसके बाद एसी कोचेज में जर्नी करने वाले पैसेंजर्स को बहुत राहत मिलेगी।

पंकज सिंह, सीपीआरओ

एनईआर जोन

मंडुआडीह से चल रही ट्रेन

-शिवगंगा सुपरफास्ट

-बुंदेलखंड एक्सप्रेस

यहां से गुजरने वाली ट्रेन

-पवन एक्सप्रेस

-पटना सिकंदराबाद एक्सप्रेस

-चौरी चौरा एक्सप्रेस

Posted By: Inextlive