BHU में लगे दो दिनी स्वास्थ्य मेले में 12 हजार को मिला मुफ्त इलाज

एक ही जगह एक्सप‌र्ट्स डॉक्‌र्ट्स के परामर्श और जांच की भी मिली सुविधा

VARANASI

आईएमएस बीएचयू के एनुअल डे के उपलक्ष्य में लगे स्वास्थ्य मेला में जहां पांच हजार से अधिक लोगों ने मुफ्त में अपने स्वास्थ्य की जांच करायी तो दूसरे दिन बुधवार को यह संख्या सात हजार से ऊपर चली गयी। एक साथ एक ही जगह बीएचयू के तमाम बड़े डॉक्टर्स का जुटान हुआ तो लोगों ने इस अवसर का भरपूर लाभ उठाया।

नापी गयी दिल की धड़कन

स्वास्थ्य मेला में कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के स्टॉल पर लगभग ख्00 लोगों का मुफ्त ईसीजी किया गया। इसके अलावा फ्00 लोगों कारेटिना टेस्ट किया गया। क्भ्00 लोगों का बॉडी मॉस इंडेक्स निकाला गया और उन्हें खान-पान एवं रहन सहन के बारे में बताया गया। एनएफएचएम के स्टॉल पर क्ख्00 लोगों को विभिन्न रोगों के इलाज में लाभप्रद योगासनों व प्राणायाम के बारे में बताया गया। क्त्रिया शारीरिक विभाग ने लगभग भ्00 लोगों का प्रकृति परीक्षण किया। मर्म चिकित्सा द्वारा दर्द निवारण की विधि बताई। आयुर्वेद फैकल्टी के पंचक्त्रम डिपार्टमेंट ने ख्0 पेशेंट्स की विभिन्न क्त्रियाओं के जरिये चिकित्सा की।

सुंदरकांड से हुआ समापन

खास यह रहा कि मेले में ख्0 लोगों ने ब्लड डोनेट कर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया। कई विभागों ने मिलकर मानसिक स्वास्थ्य का प्रशिक्षण किया एवं बच्चों का आई-क्यू टेस्ट किया। लगभग फ्00 लोगों का अल्ट्रासाउण्ड किया गया। मेला का समापन सुन्दरकांड के पाठ के साथ हुआ। समापन समारोह में बतौर चीफ गेस्ट आईएमएस के डायरेक्टर प्रो वीके शुक्ला ने शिरकत की। संचालन कोऑर्डिनेटर प्रो यामिनी भूषण त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर प्रो आनन्द चौधरी, प्रो वीएन मिश्रा, प्रो एसके पाण्डेय, डॉ दीपक मिश्रा, प्रो गीता सुब्रमण्यम, डॉ धमेन्द्र जैन डॉ एम साहू ने अपने विचार व्यक्त किये।

Posted By: Inextlive