-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट सीजन-6 में स्टूडेंट्स का दिखा जबरदस्त उत्साह

-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स ने सनबीम डालिम्स में दिया एग्जाम

VARANASI

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट सीजन-6 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों ने बुधवार को अपने आपको परखा। इस खास टेस्ट का आयोजन डालिम्स सनबीम, रामकटोरा में बने सेंटर पर हुआ। यह टेस्ट वेबसाइट के थ्रू सहित दैनिक जागरण ऑफिस व विभिन्न काउंटर से रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए आयोजित हुआ। निर्धारित समय पर ओपेन सेंटर पहुंचे बड़ी संख्या में कैंडीडेट्स इस टेस्ट में अपीयर हुए। इसमें क्लास पांच से 12 तक के स्टूडेंट्स शामिल रहे। टेस्ट सुबह 12 से दोपहर एक बजे तक हुआ। इसके लिए ज्यादातर कैंडीडेट्स अपने पैरेंट्स संग दो घंटे पहले ही सेंटर पर पहुंच गए थे।

स्टूडेंट्स में रहा जबरदस्त उत्साह

आईआईटी में अपीयर होने ओपेन सेंटर पर पहुंचे स्टूडेंट्स में जबरदस्त उत्साह रहा। आलम यह था कि सेंटर पर पहुंचे स्टूडेंट्स बार-बार रूम में एंट्री करने को पूछते रहे। वे क्वैश्चंस के थ्रू आईक्यू लेवल पता करने के प्रॉसेस को लेकर भी उत्सुक रहे। जानना चाह रहे थे कि आखिर क्वैश्चंस से आईक्यू कैसे पता चलता है। इस बात को लेकर उत्साह रहा कि उन्हें इस टेस्ट के थ्रू अपना गोल डिसाइड करने में मदद मिलेगी। वे आसानी से समझ जाएंगे कि हमें किस फील्ड में कॅरियर बनाना चाहिए। उधर सिटी सहित दूरदराज एरिया से अपने बच्चे को लेकर सेंटर पर पहुंचे पैरेंट्स ने भी इस एग्जाम से रिलेटेड क्वैरीज को सॉल्व किया। इनमें लेडीज भी बड़ी संख्या में थीं।

कॅरियर बनाने में है कारगर

-डीजी आई नेक्स्ट का इंटेलीजेंस टेस्ट क्लास पांच से इंटर तक के किसी भी बच्चे के आईक्यू की एनॉलसिस करने में सक्षम है। खास बात यह कि इस टेस्ट में एक साथ कई आयामों की स्टडी हो जाती है, जबकि पहले इसके लिए अलग-अलग टेस्ट देना पड़ता था।

-स्टूडेंट्स के आईक्यू और एप्टीट्यूड के लिए जो टेस्ट पेपर इंडिया में अवेलेबल है उनमें से अधिकतर विदेशी कंपनियों ने डिजाइन किया है। जबकि आईआईटी की ओर से डिजाइन किया गया यह टेस्ट बहुत ही कारगर है।

-स्टूडेंट और उनके पेरेंट्स यह जानना चाहते हैं कि उनके बच्चे के लिए कौन सा कॅरियर बेहतर होगा। इसको लेकर वे बहुत परेशान रहते हैं। यही बताने के लिए कॅरियर काउंसलर्स हजारों रुपये फीस वसूलते हैं।

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का इंडियन इंटेलीजेंस प्रोग्राम भारतीय परिवेश को ध्यान में रखते हुए डेवलप किया गया है। जो यहां के स्टूडेंट्स का सही आकलन करने में बहुत सटीक है।

-----------------------

हर स्टूडेंट्स के लिए है जरूरी

-बहुत ही आसानी से आईआईटी के थ्रू यह पता चल जाएगा कि बच्चे का इंटरेस्ट किस फील्ड में है।

-इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट में अपीयर हुए स्टूडेंट के लिए अपना आईक्यू लेवल का सटीक आकलन करना आसान होगा।

-टेस्ट के माध्यम से रूझान की भी पहचान होगी। जिससे ये पता चल जाएगा कि बच्चे में कितनी क्षमता है।

-इस टेस्ट के रिजल्ट से खुद बच्चे और उनके पैरेंट्स को ये डिसाइड करने में मदद मिलेगी कि उन्होंने जो कॅरियर ऑप्शन या गोल डिसाइड किया है वो उनके लिए सही है या नहीं।

-आईआईटी से यह साफ हो जाएगा कि बच्चे के लिए आगे कॅरियर में ऑप्शन क्या-क्या हो सकते हैं?

-----------------

पैरेंट्स भी नहीं रहे पीछे

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट के लिए अपने बच्चों को लेकर सेंटर पर पहुंचे पैरेंट्स भी पीछे नहीं रहे। समय का सही सदुपयोग हो इसके लिए सेंटर पर वे आईआईटी से रिलेटेड बारीकियों को समझते रहे। टेस्ट शुरू होने और स्टूडेंट्स के एग्जाम हाल में एंट्री करते ही इन्होंने भी खूब क्वैरी किया। वहीं टेस्ट समाप्त होने के बाद पैरेंट्स अपने बच्चे से यही पूछते दिखे कि कैसा पेपर रहा? पूरा सॉल्व किया या क्वैश्चंस छोड़ दिया। कई तो मौके पर ही आकलन करने लगे। वहीं दूसरे स्टूडेंट्स से क्वैश्चंस से रिलेटेड बात भी की।

-------------------

29 को स्कूल्स में होगा टेस्ट

सिटी के विभिन्न स्कूल्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने अपने-अपने स्कूल में आईआईटी का रजिस्ट्रेशन कराया है। इन स्टूडेंट्स का एग्जाम 29 अगस्त को आयोजित होगा। इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। इसमें अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल से ही एडमिट कार्ड अवेलेबल कराया जाएगा। यही नहीं एग्जाम का टाइम भी स्कूल्स के अकार्डिग होगा। ऐसे में यहां फॉर्म भरे स्टूडेंट्स अपने-अपने स्कूल्स से संपर्क में रहें। साथ ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट डेली पढ़ते रहें।

Posted By: Inextlive