पुलिस फोर्स की मौजूदगी में नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक हुई

वार्ड वाइज नगर निगम की सम्पत्तियों की लिस्ट बनाने का निर्देश

नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में एक बार फिर स्वकर वसूली का मामला तूल पकड़ा। सदन में निर्णय के बावजूद स्वकर वसूली को पार्षदों ने असंवैधानिक करार दिया। इसके अलावा मेयर मृदुला जायसवाल ने नगर निगम की सम्पत्तियों की वार्ड वाइज लिस्ट बनाने का निर्देश दिया। पूर्व में पार्षदों के विरोध को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुलाई गई थी, जो शाम तक तैनात रही।

नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में मेयर मृदुला जायसवाल की अध्यक्षता में मंगलवार दोपहर 12 बजे से बैठक शुरू हुई। पार्षद सीताराम केशरी सहित अन्य पार्षदों ने गृहकर ब्याज, असिस्मेंट मूल्यांकन का मुद्दा उठाया। इस पर काफी देर तक चर्चा होती रही। पार्षदों ने नगर निगम प्रशासन पर आरोप लगाया कि स्वकर के मसले पर मनमाना रुख अख्तियार किया गया है। जब पूर्व में सदस्यों ने निर्णय लिया था कि स्वकर की वसूली 2019 से की जाए तो अब तक इस पर शासन स्तर से विधिक राय नहीं लेते हुए वर्ष 2014 से वसूली जारी है। पार्षदों ने स्वकर को असंवैधानिक बताया और दोहराया कि पूर्व में हुए सदन के निर्णय को लागू किया जाए। जिन लोगों ने अब तक स्वकर के हिसाब से गृहकर की अदायगी की है, उस धनराशि को आगामी बिल में समायोजित किया जाए। उपसभापति नरसिंहदास ने देशी शराब, विदेशी शराब बीयर, स्कूल बसों आदि के लाइसेंस शुल्क का मुद्दा उठाया। पार्षद बबलू शाह ने कुओं की सफाई के बारे में चर्चा की। राजेश केशरी ने शंकुलधारा पोखरी की सफाई का प्रस्ताव रखा, जिसे स्वीकार किया गया। बैठक के बाद सीवर, पेयजल, पथ प्रकाश, घर-घर कूड़ा उठान के प्रस्तावों की पुष्टि की गई।

लेट में पहुंचे नगर आयुक्त

दोपहर 12 बजे बैठक प्रारंभ हुई तो नगर आयुक्त के अनुपस्थित रहने पर सदस्यों ने आपत्ति जाहिर की। प्रभारी नगर आयुक्त की हैसियत से अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा ने स्पष्ट किया कि उन्होंने कोविड जांच कराई है, इसलिए बैठक में नहीं आ सके। हालांकि बाद में जानकारी हुई कि नगर आयुक्त खिड़किया घाट पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल के साथ निरीक्षण पर निकले हैं। वक्त मिलते ही बैठक में पहुंच जाएंगे। ऐसा हुआ भी। दोपहर करीब दो बजे नगर आयुक्त बैठक में उपस्थित हो गए। हालांकि, इस दौरान पार्षदों ने नारेबाजी भी की। कार्यकारिणी सदस्यों ने बताया कि बैठक के बाहर खड़े पार्षदों ने नगर आयुक्त के खिलाफ नारेबाजी की।

घर-घर कूड़ा उठान पर नाराजगी

कार्यकारिणी सदस्यों ने घर-घर कूड़ा उठान को लेकर नाराजगी जाहिर की। कहा कि अनुबंधित कंपनी एजी एन्वायरो ने पूरे शहर में शतप्रतिशत कूड़ा उठान नहीं शुरू किया है। ऐसे में उसका भुगतान नहीं होना चाहिए। नगर निगम प्रशासन ने भरोसा दिया कि अविलंब घर-घर कूड़ा उठान शतप्रतिशत होने लगेगा। बैठक में सुशील कुमार गुप्ता, सीताराम केसरी, शिव कुमार मौर्या, मनोज यादव, भईया लाल यादव आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive