बिजली विभाग के दफ्तरों में 'एजेंट' हैं हावी, छोटे छोटे काम के लिए पब्लिक को लगा रहे चूना

हर काम का है फिक्स रेट, फ्री में मिलने वाले फॉर्म को बेचकर भी कर रहे हैं मोटी कमाई

VARANASI: सरकारी व्यवस्था में हर जगह एजेंटों का कब्जा है। राशन कार्ड बनवाने से लेकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र तक लेने में एजेंट हावी है। आपने इनकी मुठ्ठी गरम की और सारा काम आसानी से हो जायेगा। नहीं तो लगाते रहिए विभागों के चक्कर। इन्हीं तमाम सरकारी विभागों में बिजली विभाग भी एक है। चाहे नया कनेक्शन लेना हो या लोड बढ़वाना हो। कनेक्शन खत्म करवाना हो या नया मीटर लगवाना हो हर काम के लिए एजेंट तैयार बैठे हैं। कीमत दीजिए चुकाइये और फटाफट काम करवाइये। आलम यह कि है छोटे से छोटे काम के लिए ये एजेंट पब्लिक से खासे पैसे वसूल कर रहे हैं।

हर काम का फिक्स है रेट

विद्युत वितरण खंड के किसी भी ऑफिस में ऐसे तमाम चेहरे आपको मिल जायेंगे जो न तो वहां के मुलाजिम हैं और न ही उपभोक्ता हैं। लेकिन उनका ऑफिस में आना जाना लगातार होता रहता है। भनक लगी कि नहीं ये किसी भी व्यक्ति के पीछे लग जायेंगे। नया कनेक्शन लेने के लिए फॉर्म भरवाने से लेकर लोड बढ़वाने तक का हर फार्म मौजूद है इन तथाकथित 'ठेकेदारों' के पास। खास यह कि हर फॉर्म का अलग अलग रेट है और काम कराने का अलग। जैसे लोड बढ़वाने के लिए आपको फॉर्म चाहिए तो आपको क्00 से लेकर क्भ्0 रुपये तक ढीले करने होंगे। जबकि ये फार्म पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://श्चह्वक्क्ठ्ठद्य.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ/ से फ्री में डाउनलोड किये जा सकते हैं।

ठेकेदारों का चटका है बाजार

इस समय पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चला रहा है। जिसमें लोग स्वेच्छा से अपना लोड बढ़वाने के लिए आगे आ रहे हैं लेकिन उनको एजेंटों की परेशानी झेलनी पड़ रही है। वितरण खंड के तकरीबन हर सर्किल में उपभोक्ताओं की भीड़ उमड़ रही है। किसी को अपना बिल सही कराना है तो किसी को नया कनेक्शन लेना है। पर एजेंटों के चलते उन्हें छोटे से छोटे काम के लिए खासे पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की एमडी डॉ काजल के निर्देश पर हर ऑफिस में सीसी टीवी कैमरे लगाये जायेंगे। जिसमें आफिस में आने जाने वाले हर व्यक्ति की गतिविधि पर नजर रखी जायेगी। कैमरे लगाने का काम जल्दी की शुरू किया जायेगा।

राकेश सिन्हा, प्रवक्ता एमडी पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive