निर्माण एजेंसी से वार्ता के बाद कमिश्नर ने दी मंजूरी

लॉकडाउन से पूरी तरह से लॉक काशी में उम्मीद है जल्द ही सब कुछ पूर्व की तरह गुलजार हो जाएगा। इसकी शुरुआत काशी के पालनहार के दर से हो गयी है। कमिशनर दीपक अग्रवाल की सहमति के बाद विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य सोमवार से शुरू हो गया है। कोरोना संकट के कारण 20 मार्च को बनारस में काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित करने के साथ ही कॉरिडोर का निर्माण कार्य बंद कर दिया गया था। मंदिर में विग्रहों की नियमित पूजा-अर्चना जारी रखने के साथ ही अहमदाबाद की निर्माण संस्था पीएसपी लिमिटेड के अधिकारियों -कर्मचारियों तथा उनके कर्मकारों को उनके आवासीय स्थलों पर ही रोक दिया गया था।

बिना पास इंट्री नहीं

सीईओ विशाल सिंह के अनुसार सम्पूर्ण कॉरिडोर क्षेत्र को पूर्णतया लाकडाउन करते हुए किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। परियोजना क्षेत्र से सटे हुए कतिपय भवनों में रहने वाले व्यक्तियों-परिवारों के आने-जाने के लिए परियोजना क्षेत्र का उपयोग किसी भी दशा में नहीं किया जाएगा। इसके लिए खुले स्थानों को बाधित करते हुए आवागमन पूरी: बंद किया जाएगा। निर्माण कार्य के दौरान पर्यवेक्षण और जांच के लिए लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं -स्टाफ के लिए सक्षम स्तर से पास निर्गत होगा। कॉरिडोर क्षेत्र में कम्पनी द्वारा स्टोर किये गये बिल्डिंग मैटेरियल के अतिरिक्त यदि अन्य कोई बिल्डिंग मैटेरियल इत्यादि की आवश्यकता हो तो उसके लिए भी वाहन पास इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। समय-समय पर भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का पूर्णतया परिपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

हर दिन सेनेटाइज होगा पूरा परिसर

प्रत्येक दिन काम शुरू होने से पहले सम्पूर्ण रूप से पूरे परिसर को सेनेटाइज कराया जाएगा। मणिकर्णिका घाट की ओर से कॉरिडोर के अंदर प्रवेश स्थल पर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को बाधित किये जाने के लिए आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय तथा पुलिस ड्यूटी लगाई जाएगी। ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गये हैं। निर्माण कार्य में 150 मजदूर और 30 अन्य कर्मी लगे हैं। हालांकि कॉरिडोर निर्माण एरिया बाहरी लोगों के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित है और विशाल क्षेत्र होने के कारण शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए सुरक्षा उपायों के साथ कार्य शुरू कराने का निर्णय लिया गया है। निर्माणकर्ता एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर, अधिशासी अभियंता लोनिवि के साथ इस संबंध में वार्ता कर कमिशनर ने इस पर सहमति भी दे दी।

Posted By: Inextlive