- वरुणा कॉरीडोर प्रोजेक्ट में वरुणा को पानी की कमी न होने देने की तैयारी

- साल भर वरुणा में पंप कैनाल से भरा जाएगा पानी, रुकेगा नाला, होगी वरुणा की सफाई

VARANASI

वरुणा को पुनर्जीवित करने के लिए कॉरीडोर प्रोजेक्ट पर काम रफ्तार पकड़ता जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के बनने से आने वाले पूरे साल वरुणा में पानी की कमी नहीं होगी। वरुणा किनारे बन रहे कॉरीडोर के साथ ही वरुणा के जलस्तर का भी खास ध्यान रखा जाएगा। गर्मियों के मौसम में हर साल वरुणा का जलस्तर घट जाता है। इसे रोकने के लिए वरुणा में पंप कैनाल से पानी भरा जाएगा। जिससे साल भर जलस्तर सामान्य बना रहे।

सीएम अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल वरुणा कॉरीडोर को लेकर जारी निर्देश में सिंचाई विभाग पर इसके जल स्तर की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही वरुणा की पूरी तरह सफाई करायी जाएगी। फिलहाल वरुणा में एपको कंपनी ड्रेजिंग का काम कर रही है। वहीं दोनों किनारों पर जियो रिटेनिंग वाल तैयार हो रही है।

कॉरीडोर होगा टूरिज्म पॉइंट

वरुणा कॉरीडोर विकसित होने के बाद इसे टूरिज्म प्लेस की तरह भी विकसित किया जाएगा। इससे लोगों को रोजगार के भी भरपूर अवसर मिलेंगे। कॉरीडोर की कड़ी में एक और घाट बनाये जाने का फैसला हुआ है। गोफावीर मंदिर के पास लगभग सौ फीट लंबा घाट बनाया जाएगा जिसकी सीढि़यां बाढ़ के उच्चतम स्तर 70.ख्म् तक होगी। इसके बाद करीब फ्0 मीटर चौड़ा प्लेटफार्म होगा। प्लेटफॉर्म के बाद वरुणा कॉरीडोर का पाथवे होगा। इसके बाद साइकिल ट्रैक होगा जो एप्रोच रोड़ से जुड़ा रहेगा। जहां ग्रीन बेल्ट, पार्क, बैठने की जगह, शौचालय, शुद्ध पेयजल का इंतजाम होगा।

साफ होगी नदी नहीं गिरेगा नाला

वरुणा की सबसे बड़ी समस्या है उसकी गंदगी। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि नदी के दोनों किनारे से सीवरेज वेस्ट गिरता रहता है। इसकी बानगी दिखती है कचहरी स्थित वरुणा किनारे बने शास्त्री घाट पर। यहां नाले से गंगा पानी सीधे गिरता है। इसी तरह करीब एक दर्जन नाले वरुणा में गिर रहे जिसे अब रोका जाएगा।

Posted By: Inextlive