-गवर्नमेंट हॉस्पिटल, एक्सीडेंट प्रोन एरिया और मेन चौराहों पर तैनात की गई एम्बुलेंस

-दून में 32 लोकेशन पर एम्बुलेंस की तैनाती, रिस्पॉन्स टाइम सुधारने को कैंप की पहल

देहरादून,

दून में अब इमरजेंसी सर्विस 108 की एम्बुलेंस 32 लोकेशन पर तैनात हैं। इससे किसी भी तरह की इमरजेंसी में एम्बुलेंस प्रोवाइड कराने में मदद मिलेगी। दून में पहले 108 इमरजेंसी सर्विस के पास 19 एम्बुलेंस थी, जो कि बढ़कर 32 हो गई हैं। इन सभी एम्बुलेंस को निर्धारित लोकेशन पर तैनात किया गया है, जिससे जरूरत पड़ने पर एम्बुलेंस को तुरंत मूव किया जा सके। मेक्सिमम लोकेशन पर एम्बुलेंस तैनात करने के पीछे उद्देश्य एम्बुलेंस का रिस्पॉन्स टाइम सुधारना है।

एक्सीडेंट प्रोन एरिया, ब्लैक स्पॉट पर तैनात है एम्बुलेंस

108 इमरजेंसी सर्विस संचालन करने वाली कंपनी कैंप के जीएम अनिल शर्मा ने बताया कि सिटी में पहले 15 से 20 मिनट का रिस्पॉन्स टाइम रहता था, लेकिन अब 10 मिनट का रिस्पांस टाइम है। ऐसे में ज्यादातर लोकेशन पर एम्बुलेंस तैनात रखने से रिस्पॉन्स टाइम पर ही एम्बुलेंस प्रोवाइड कराई जा रही है। एम्बुलेंस को तैनात करने की लोकेशन का निर्धारण हॉस्पिटल से दूरी, एक्सीडेंट प्रोन एरिया, ब्लैक स्पॉट से किया गया है।

4 माह में 2500 से ज्यादा कोविड संबंधी केस किए 108 ने

कोविडकाल में 108 एम्बुलेंस सर्विस ने 1231 कोविड और 1356 कोविड सस्पेक्टेड मरीजों को सर्विस दी है। थर्ड वेव को देखते हुए 108 इमरजेंसी सर्विस की और से अपने सभी स्टाफ और कर्मचारियों को ट्रेंड किया जा रहा है। थर्ड वेव में बच्चों में संक्रमण को लेकर हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट है। इसी को देखते हुए इमरजेंसी सर्विस स्टाफ को इमरजेंसी होने पर बच्चों की केयर और इलाज करने की ट्रेनिंग दे रही है। जिससे किसी भी तरह की इमरजेंसी आने पर बच्चों को एम्बुलेंस में ही मेडिकल फेसिलिटी दी जा सके।

इन लोकेशन पर रहेगी एम्बुलेंस तैनात

भट्टा फाल, चकराता, छिद्रवाला, रेसकोर्स, कोरोनेशन, विधानसभा, डोईवाला, गढ़ी कैंट, हर्रावाला, दून हॉस्पिटल, गांधी शताब्दी हॉस्पिटल, सीएचसी प्रेमनगर, आईएसबीटी, आईटी पार्क, जाखन, कालसी, कोटीकनासर, कवांसी, मसूरी, प्रेमनगर, रायपुर, रायवाला, रानीपोखरी, ऋषिकेश, सहसपुर, सेलाकुई, साहिया, शिमला बाइपास, थानो, त्यूणी, विकासनगर, कारगी चौक।

मार्च से जून तक 108 इमरजेंसी सर्विस के कोविड केस

माह कोविड कोविड सस्पेक्टेड

मार्च 54 242

अप्रैल 401 460

मई 682 562

जून 94 92

टोटल 1231 1356

दून में 32 लोकेशन पर अब एम्बुलेंस तैनात हैं। जिससे किसी भी तरह की सूचना या इमरजेंसी में एम्बुलेंस आसपास होने से तुरंत प्रोवाइड कराई जा सके। इससे रिस्पांस टाइम में और सुधार होगा।

अनिल शर्मा, जीएम प्रोजेक्ट, कैंप

Posted By: Inextlive