फोटो-2 से 10

-चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी रहे तैनात, अधिकारियों ने भी लिया सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा

HARIDWAR/ROORKEE: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर अ‌र्द्धकुंभ का पांचवां स्नान शांतिपूर्ण संपंन हो गया। दोपहर तीन बजे तक करीब क्ब् लाख श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया। स्नान को सकुशल पूरा कराने के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी। सभी गंगा घाटों एवं अन्य स्थानों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। आसमान से ड्रोन के जरिये नजर रखी गई। जबकि सीसीटीवी के माध्यम से लगातार संदिग्ध गतिविधियों की निगरानी हुई। महाशिवरात्रि पर शिक्षानगरी में जलाभिषेक के लिए सुबह ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं ने मंदिरों में कतारबद्ध होना शुरू कर दिया।

घाटों और मंदिरों में रही भीड़

सोमवार को महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर अ‌र्द्धकुंभ का पांचवा स्नान अलसुबह से ही शुरू हो गया था। देश-विदेश से हरिद्वार आए श्रद्धालुओं हर की पैड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाई। स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने मंदिरों में पूजा अर्चना की। सभी मंदिरों में शिव भक्तों का तांता लगा रहा। श्री सिद्धेश्वर प्राचीन शिव मंदिर में सुबह तीन बजे से ही श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के लिए लाइन में लगना शुरू कर दिया। स्थानीय श्रद्धालुओं के अलावा कांवडि़यों ने भी मंदिर में जलाभिषेक किया।

ड्रोन एवं सीसीटीवी से रखी गई नजर

अ‌र्द्धकुंभ के पांचवे स्नान को शांतिपूर्ण संपंन कराने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद की गई थी। बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड सहित एटीएस की टीम हर की पैड़ी पर चै¨कग अभियान के तहत यात्रियों के सामान, कूड़ेदान आदि की तलाशी लेती रही। ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों के जरिये संदिग्धों पर नजर रखी गई। मेलाधिकारी एसए मुरुगेशन, मेला आईजी जीएस मर्तोलिया और एसएसपी सेंथिल अबुदेई कृष्णराज एस ने हर की पैड़ी का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेला प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर तीन बजे तक क्ब् लाख श्रद्धालु गंगा में स्नान कर चुके थे। महाशिवरात्रि के पर्व पर पूरे दिन स्नान चलता रहा।

फोटो-क्से म्,

मंदिरों के बाहर सजी दुकानें

शहर के शिवालयों के बाहर फूल, बेलपत्र आदि पूजन सामग्री की दुकानें सजी हुई दिखाई दी। वहीं कई स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा विभिन्न मंदिरों में नारियल, केले आदि का प्रसाद वितरण भी किया गया।

Posted By: Inextlive