- मेडिकल इक्विपमेंट के लिए अब सीएसआर फंड का भी लिया जाएगा सहारा

- 18 प्लस के वैक्सीनेशन के लिए 100 करोड़ सीएम राहत कोष से जारी

देहरादून,

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए संसाधन जुटाने को अब सरकार सीएसआर की भी मदद लेगी। एसीएस मनीषा पंवार ने बताया कि सीएसआर के माध्यम से मेडिकल इक्विपमेंट्स जुटाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जबकि तमाम लेवल पर सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। हेल्थ सेक्रेटरी अमित नेगी के मुताबिक कुछ दिनों में 1400 और ऑक्सीजन बेड तैयार हो जाएंगे। इसके लिए सरकार ने 40 करोड़ डीआरडीओ को जारी कर दिए हैं। जबकि अब तक स्टेट में 39 लाख लोगों के सैंपल टेस्ट किये जा चुके हैं।

कोविड कंट्रोल के लिए व्यवस्था

- 45 प्लस के लिए 3 लाख वैक्सीन प्राप्त हुई।

- 18-45 वर्ष की उम्र के लिए 100 करोड़ सीएम राहत कोष से जारी।

- प्लाज्मा डोनेशन के लिए पोर्टल की व्यवस्था शुरू।

- ई-संजीवनी पोर्टल से रोजाना 2 हजार लोग उठा रहे फायदा।

- मानव संसाधन बढ़ाने को आउटसोर्स, पीआरडी, उपनल से व्यवस्था।

- 375 नए डॉक्टरों की हो चुकी है नियुक्ति।

- 185 एमएनएचपी की तैनाती जारी।

कोरोना में टोसिलीजुमैब होगा रामबाण

हेल्थ सेक्रेटरी ने कहा कि स्टेट के निजी अस्पतालों को कहा गया है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल तय एसओपी के अनुसार ही किया जाएगा। इंजेक्शन पर्याप्त संख्या में हैं। बड़े अस्पतालों को कहा गया है कि वे ऑक्सीजन की डिमांड की सूचना 24 घंटे पहले प्रशासन को देंगे। अस्पतालों में यूज हो रही ऑक्सीजन के ऑडिट के लिए डीएम को निर्देशित किया गया है। सेक्रेटरी डा। पंकज पांडे ने बताया कि कोविड ट्रीटमेंट के लिए टोसिलीजुमैब का यूज किया जा रहा है। जिसको बहुत ही खास परिस्थिति में दिया जाता है। राज्य को केंद्र से इस मेडिसिन के 125 डोज की अनुमति मिली थी, जिसमें से अब तक 25 डोज मिल गए हैं। इसके लिए दून मेडिकल कॉलेज व सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन डिपार्टमेंट को नामित किया गया है।

कालाबाजारी पर कार्रवाई जारी

आईजी अमित सिन्हा ने बताया कि मेडिसिन की कालाबाजारी पर लगातार दून, नैनीताल, उधमसिंहनगर व हरिद्वार में लगातार कार्रवाई की जा रही है। बीते 2 दिन में चार लोग कालाबाजारी के मामले में गिरफ्तार किए गए हैं। जबकि ऑक्सीजन सिलेंडर भी पुलिस ने बरामद किए हैं। इसके लिए जनता से अपील की गई है कि वे 112 पर जानकारी दे सकते हैं।

Posted By: Inextlive