- कोविड केयर सेंटर में 600 बेड में एक भी पेशेंट भर्ती नहीं

- कुंभ व इमरजेंसी में कोविड केयर सेंटर को किया जाएगा यूज

DEHRADUN: कोरोना महामारी के चलते दून में एक समय हॉस्पिटल से लेकर कोविड केयर सेंटर फुल हो गए थे। इसके बाद कोरोना संक्रमित असिंप्म्टोमेटिग व माइल्ड सिंप्टम के पेशेंट के लिए होम आइसोलेशन का प्रोसेस शुरू हुआ। कोरोना के मामले कम होने के बाद इन दिनों यह कोविड केयर सेंटर वीरान हो गए हैं। आलम यह है कि एक कोविड केयर सेंटर में बीते 24 जनवरी से कोई भी पेशेंट भर्ती नहीं हुआ है, जबकि सर्वे चौक स्थित कोविड केयर सेंटर में एक ही पेशेंट भर्ती है।

यहां बनाए गए थे कोविड केयर सेंटर

- सीमा डेंटल कॉलेज

- तीलू रौतेली वुमेंस हॉस्टल -आयुर्वेदिक युनिवर्सिटी हॉस्पिटल

- पशुलोक हॉस्पिटल हॉस्टल

- दून ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट

- बंसल होम

- सिंगल हिल्स इंटरनेशनल स्कूल

- महाराणा प्रताप कॉलेज

- यूनिसन व‌र्ल्ड स्कूल

- इंडियन पब्लिक स्कूल

- मानव भारती इंडिया इंटरनेशनल

यहां थे पेड क्वारंटीन सेंटर

- सॉलिटेयर एक्सप्रेस

- इन्द्रलोक होटल

- राजपुर हाइट्स,

- होटल दून केसल

- होटल कमला पैलेस

- होटल पर्ल एवेन्य

- भारत भूमि टूरिस्ट

- होटल मोती महल

- होटल तुलसी

- होटल वॉयसराय इन

- होटल सनपार्क

क्वारंटीन सेंटर व कोविड केयर सेंटर बंद

देहरादून में कोरोना संक्रमण के मामले कम आने पर सभी क्वारंटीन सेंटर व कोविड केयर सेंटर बंद कर दिए गए थे। केवल दो ही कोविड केयर सेंटर चल रहे हैं। इनमें तीलू रौतेली वूमेंस हॉस्टल व राजीव गांधी किक्रेट एकेडमी कोविड केयर सेंटर फिलहाल हेल्थ डिपार्टमेंट के पास है। इनमें एक कोविड केयर सेंटर में 600 बेड में एक भी पेशेंट भर्ती नहीं है, जबकि तीलू रौतेली कोविड केयर सेंटर में 189 बेड में केवल 1 पेशेंट भर्ती है।

कोविड केयर सेंटर में सन्नाटा

रायपुर स्थित कोविड केयर सेंटर में बीते 26 दिन से कोई भी कोरोना संक्रमित पेशेंट भर्ती नहीं हुआ है। इसके बाद से यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। यहां अब कुंभ के लिए तैयारी की जा रही है। ताकि किसी भी तरह की इमरजेंसी के दौरान यहां पेशेंट्स को रखा जा सके।

कोविड केयर सेंटर में पसरी धूल

सर्वे चौक स्थित तीलू रौतेली वूमेंस हॉस्टल के ग्राउंड फ्लोर में जमी धूल मिट़्टी को देखकर ऐसा लगता है जैसे यहां कई महीनों से सफाई नहीं हुई है। यहां रखे टेबल और कुर्सी भी धूल फांक रहे हैं। यहां इन दिनों केवल एक ही कोरोना संक्रमित पेशेंट भर्ती है।

दोनों कोविड केयर सेंटर फिलहाल हेल्थ डिपार्टमेंट के पास रहेंगे। ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में इनका इस्तेमाल किया जा सके।

- डॉ अनूप डिमरी, सीएमओ देहरादून

Posted By: Inextlive