- दून में सादगी के साथ मनाया गया क्रिसमस का त्योहार, प्रभु यीशु की हुई आराधना

- क्रिसमस पर पहाड़ों की रानी मसूरी टूरिस्ट्स से पैक

DEHRADUN: दून में कोरोना के बीच क्रिसमस का त्योहार सादगी से मनाया गया। चर्चो में सीमित संख्या में ही अनुयायियों ने प्रभु यीशु की प्रार्थना की। इस दौरान मैरी क्रिसमस विश यू जैसे गीतों की मधुर ध्वनि सुनने को मिली। क्रिसमस पर पहाड़ों की रानी मसूरी भी टूरिस्ट्स से गुलजार रही।

प्रभु यीशु की हुई अराधना

क्रिसमस पर प्रशासन से मिले निर्देश के अनुसार गुरुवार को शाम की प्रार्थना सभा के बाद चर्च बंद कर दिए गए थे। ऐसे में इसाई समुदाय के लोगों ने घर पर रहकर ही प्रभु यीशु की आराधना की। शुक्रवार सुबह की प्रार्थना सभा के लिए केवल एक घंटे के लिए खोला गया। जिसके बाद चर्च बंद कर दिए गए। कॉन्वेंट रोड स्थित सेंट फ्रांसिस कैथोलिक चर्च के फादर फोस्टीन जॉन पिंटो ने बताया कि इस साल प्रभु यीशु से देश-दुनिया में अमन की प्रार्थना के साथ ही कोरोना महामारी के खात्मे एवं मानव जाति की रक्षा की प्रार्थना भी की गई। राजपुर रोड स्थित मॉरिसन मेमोरियल चर्च के रेवरेन पीजे सिंह ने बताया कि प्रशासन की ओर से जारी गाइडलाइन को देखते हुए क्रिसमस पर सार्वजनिक महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया, लेकिन सुबह की पवित्र मिस्सा बलिदान एवं प्रभु यीशु का जन्म उत्सव भक्ति एवं श्रद्धा के साथ मनाया गया। बेप्टिस्ट चर्च के पादरी लॉरेन्स सिंह ने कहा कि क्रिसमस पर कैरोल्स के साथ हिंदी ही नहीं बल्कि गढ़वाली मांगल गीत भी गाए गए।

पैसिफिक माल में उमड़ी भीड़

क्रिसमस पर राजपुर रोड स्थित पैसिफिक माल में भव्य कार्यक्रम हुए। माल में बच्चों के लिए आयोजन किए गए। जिनका बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया। सैंकड़ों की तादाद में लोग माल में पहुंचे। लोगों ने हर्ष उल्लास के साथ क्रिसमस मनाया।

फोन-वीडियो कॉल पर दी बधाई

कोरोना के चलते चर्च में तो सभी लोग नहीं पहुंच सके, लेकिन अपने-अपने घरों में विशेष साज सज्जा जरूर की। घर में क्रिस्मस ट्री को विशेष रूप से सजाया गया। वहीं घर पर छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग तक सेंटा बने हुए नजर आए। सुबह की प्रार्थना सभा के बाद लोगों ने फोन और वीडियो कॉल पर एक-दूसरे को क्रिसमस की बधाई दी। चर्चो की तरफ से भी ऑनलाइन प्रार्थना सभा का प्रसारण किया गया।

पहाड़ों की रानी टूरिस्ट्स से गुलजार

DEHRADUN: क्रिसमस पर पहाड़ों की रानी मसूरी टूरिस्ट्स से गुलजार रही। शाम तक शहर के अधिकांश होटल फुल हो चुके थे। एकाएक टूरिस्ट्स की आमद बढ़ने से मसूरी और उसके समीपवर्ती टूरिस्ट प्लेसेज में दिनभर चहल-पहल रही। वहीं, गांधी चौक और पिक्चर पैलेस चौक पर वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं। रात तक टूरिस्ट्स के मसूरी पहुंचने का सिलसिला जारी था। ऐसे में शनिवार को और भीड़ बढ़ने की उम्मीद है। इस बार क्रिसमस पर अधिकांश दफ्तरों में तीन दिन का अवकाश है। पहला शुक्रवार को क्रिसमस का, उसके बाद शनिवार और रविवार को वीकेंड। जिन दफ्तरों में शनिवार का अवकाश नहीं था, वहां कई लोग छुट्टी की अर्जी लगाकर सैर-सपाटे के लिए निकल पड़े। क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए मसूरी में शुक्रवार को तड़के ही टूरिस्ट्स की आमद शुरू हो गई थी। सूरज चढ़ने के साथ भीड़ बढ़ने लगी। मालरोड के साथ ही कैम्पटी फॉल, गनहिल, भट्ठाफॉल, कंपनी गार्डन, बुरांशखंडा और धनोल्टी में दिनभर टूरिस्ट मस्ती करते रहे। शहर के अधिकांश मार्गो पर दिनभर जाम के हालात रहे। पुलिस को यातायात सुचारू रखने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। टूरिस्ट्स की आमद से कारोबारियों के चेहरे खिल उठे।

Posted By: Inextlive