- रिवर राफ्टिंग के इंज्वॉय को उमड़ पड़े सैलानी

- चार दिनों में 19872 टूरिस्ट का हुआ आगमन

देहरादून,

कुछ दिनों पहले स्टेट गवर्नमेंट ने एडवेंचर टूरिज्म को खोलने की मंजूरी दी, मंजूरी के साथ ही ये सेक्टर तेजी से रिकवर हुआ। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ दिनों में एडवेंचर टूरिज्म के क्षेत्र में रुचि दिखाते हुए अचानक टूरिस्ट की भीड़ उमड़ पड़ी। एडवेंचर टूरिस्ट प्लेसेस आजकल गुलजार होने लगे हैं। जबकि ऋषिकेश के शिवपुरी में रिवर राफ्टिंग अचानक आकर्षण का केंद्र बन गया है।

शुरू हो चुकी ये एक्टिविटीज

-रिवर राफ्टिंग।

-ट्रैकिंग

-माउंटेनियरिंग

-एयरोस्पो‌र्ट्स

-कैंपिंग

व्हाइट वाटर राफ्टिंग का क्रेज

टूरिज्म सेक्रेटरी दिलीप जावलकर ने बताया कि एडवेंचर टूरिज्म में व्हाइट वाटर राफ्टिंग का ज्यादा क्रेज है। हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट भी 6 घंटे तक राफ्टिंग का आनंद उठा चुके हैं। सरकार के इस निर्णय का टूरिज्म पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। टूरिज्म डिपार्टमेंट सभी टूरिस्ट का वेलकम कर रहा है। विश्वास है कि टूरिस्ट्स व एडवेंचर स्पो‌र्ट्स एजेंसियां कोरोना के सुरक्षा उपाय अपनाते हुए गाइडलाइन का अनुपालन करेंगे।

गाइडलाइन करनी होगी फॉलो

गाइडलाइन के अनुसार एडवेंचर कंपनियां, टूर ऑपरेटर्स को रिवर राफ्टिंग समेत वाटर स्पो‌र्ट्स की एक्टिविटीज के दौरान यूज होने वाले इक्विपमेंट को सेनेटाइज करना जरूरी होगा। इसके अलावा उनके पास थर्मल स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, शील्ड व हैंड वॉश जैसे नियमों का जरूरी ध्यान रखना होगा।

प्वाइंटर्स::

- राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश में शिवपुरी की ज्यादा डिमांड

- बड़े रिवर रैपिड्स से ज्यादा एडवेंचर

- गंगा में होती है सबसे ज्यादा राफ्टिंग

- कोडियाला से ऋषिकेश राम झूला के बीच तक 36 किमी का राफ्टिंग स्ट्रेच

- अक्टूबर से मार्च तक का समय राफ्टिंग के लिए उपयुक्त

वर्षवार पहुंचने वाले यात्री::

- 2017 में 68604

- 2018 में 349736

- 2019 में 334753

- 2020 में 29932 (मार्च तक)

- 2 से 5 अक्टूबर तक चार दिन में पहुंचे 19, 872 टूरिस्ट।

- 2304 लोगों को मिला राफ्टिंग से रोजगार।

----------------

26 सितंबर से अब तक करीब 4 हजार लोग राफ्टिंग कर चुके हैं। जिसमें से 90 प्रतिशत यूपी, दिल्ली व हरियाणा के टूरिस्ट शामिल हैं। जबकि राफ्टिंग के लिए बुकिंग में इजाफा दिख रहा है। उम्मीद है आने वाले दिनों में इजाफा दिखने को मिलेगा।

-दिनेश भट्ट, अध्यक्ष, राफ्टिंग एसोसिएशन ऋषिकेश।

सरकार ने अनलॉक-5 में एडवेंचर टूरिज्म खोलने वे व उनके साथी काफी खुश हैं। छह माह बाद लोगों को रोजगार मिला है। चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्री भी जो एडवेंचर स्पो‌र्ट्स का आनंद लेना चाहते हैं, उनके भी कॉल्स आ रहे हैं।

-राजपाल यादव, ओनर, राफ्टिंग ऑपरेटर एजेंसी ऋषिकेश।

अपने फ्रेंड्स के साथ उत्तराखण्ड के वीकली यात्रा पर आये हुए हैं। राज्य की नेचुरल ब्यूटी का आनंद उठाने का मौका मिल रहा है। आने वाले वर्षो में भी बार-बार उत्तराखंड जैसे शांतिप्रिय राज्य में आने की कोशिश करेंगे।

-विक्की पाल, टूरिस्ट, हरियाणा।

Posted By: Inextlive