-मैड संस्था युवाओं के साथ राजपुर में श्रमदान में जुटा

-वाइल्डलाइफ सोसाइटी के सीनियर सिटीजन भी देंगे रिवाइवल रिस्पना में मदद

DEHRADUN: रिस्पना को पुनर्जीवन देने के लिए अब सरकार के अलावा गैर सरकारी संस्थाओं का भी कारवां बनता जा रहा है। इसमें पहले से ही मैड संस्था काम कर रही है, लेकिन अब देश की पुरानी सोसाइटीज में शुमार दून की वाइल्डलाइफ सोसाइटी ने भी रिवाइवल रिवर रिस्पना के लिए पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया है। इसी बावत आज सोसाइटी की मैड संस्था के साथ बैठक प्रस्तावित है। सोसाइटी का कहना है कि वे रिस्पना के पुनर्जीवन में हर संभव मदद के लिए तैयार है।

एनजीओ आ रहे आगे

कभी दून शहर की बारामासी नदी कही जाने वाली रिस्पना अब गुम सी हो गई है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसे ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए रिस्पना को पुनर्जीवित करने की बुनियाद रख दी है। इसी क्रम में सरकार के आठ विभागों के अलावा गैर सरकारी संस्थाएं भी बढ़ चढ़कर भाग ले रही हैं।

स्पेशल कैंपेन की प्लानिंग

तीन दिन पहले चीफ सेक्रेटरी की बैठक में निगम को रिस्पना की सफाई के लिए स्पेशल कैंपेन चलाने के निर्देश दिए गए थे। इस पर नगर आयुक्त ने डीएम एसएम मुरुगेशन से दो दिन पहले चर्चा की। नगर आयुक्त का कहना है कि निगम दूसरे विभागों की तर्ज पर स्पेशल कैंपेन के लिए अपना प्लान तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि सेक्टरवाइज कैंपेन पर जोर दिया जाएगा, जो अगले हफ्ते से संभव हो सकता है।

-------

दो संस्थाओं की बैठक आज

रिस्पना पुनर्जीवन में मदद के लिए आज मैड व वाइल्ड लाइफ प्रिजर्वेशन सोसाइटी के बीच बैठक होगी। जिसमें दोनों संस्थाएं रिस्पना रिवर रिवाइवल के लिए कैसे हाथ बढ़ा सकते हैं, इस पर चर्चा होगी। वाइल्ड लाइफ प्रिजर्वेशन सोसाइटी की प्रतिनिधि रोहनी मनोचा ने बताया कि उनकी सोसाइटी में हर फील्ड के रिटायर्ड अधिकारी मौजूद हैं। जिनके अनुभव से रिस्पना पुनर्जीवन में हेल्प मिल सकेगी। ये सभी सीनियर सिटीजन इसके लिए मदद देने को तैयार हैं।

--------------------

--------------------

::वर्जन::::

डीएम से दो दिन पहले चर्चा हुई है। निगम रिस्पना की सफाई को लेकर स्पेशल कैंपेन के लिए अपना प्लान तैयार कर रहा है। स्पेशल कैंपेन में जितनी भी नॉन गवर्नमेंट संस्थाएं निगम से साथ जुड़ना चाहती हैं, उनका स्वागत है।

विजय जोगदंडे, नगर आयुक्त, नगर निगम।

रिस्पना के पुनर्जीवन के लिए मैड पिछले चार सालों से जुटी हुई है। लेकिन अब सरकार ने इनमें इनिसिएटिव लिया, मैड पूरा सहयोग करेगा। मैड के मेंबर्स इसमें युवाओं को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

अभिजय नेगी, फाउंडर, मैड संस्था।

हमारी संस्था देश की सबसे पुरानी संस्थाओं में शामिल है। जिसमें हर क्षेत्र के रिटायर्ड अधिकारी शामिल हैं। जिन्होंने रिस्पना को करीब से देखा है। सभी रिस्पना के पुनर्जीवन के लिए मदद करने को तैयार हैं।

रोहिनी मनुचा पुरी, वाइल्डलाइफ प्रिजर्वेशन सोसाइटी।

--------------------

--------------------

Posted By: Inextlive