वास्तु टिप्स घर का यह स्थान परिवार की खुशहाली और तरक्की में होता है मददगार

2019-03-26T12:51:06Z

अगर हम फैमिली लाउंज की ही बात करें तो यह घर की ऐसी जगह है जहां परिवार के लोग एक साथ बैठकर समय बिताते हैं। यदि यह उत्तर से लेकर पूर्व दिशा में बना है तो परिवार के लोग बच्चों के करियर के बारे में सोचते हैं या चिंतित होते हैं।

नमस्कार मित्रों घर में हर स्थान का अपना महत्व होता है। यदि वह वास्तु के अनुसार सही है, तो जीवन में अच्छे परिणाम मिलते हैं और यदि सही नहीं है, तो जीवन में कठिनाइयां मिलती हैं। ध्यान देने वाली बात बस इतनी है कि कोई नया प्लॉट, घर या फ्लैट लेते सम उसकी वास्तु वाइब्स जरूर देखें।

यदि हम ऐसा करते हैं तो जीवन में सफलता मिलती है। हमारे द्वारा किया हुआ प्रयास सफल होता है और घर—परिवार में खुशियों का आगमन होता है। घर में शयन कक्ष, रसोई घर, स्टोर रूम, गेस्ट रूम आदि सभी की अपनी अलग वाइब्स होती हैं।

अगर हम फैमिली लाउंज की ही बात करें तो यह घर की ऐसी जगह है, जहां परिवार के लोग एक साथ बैठकर समय बिताते हैं। यदि यह उत्तर से लेकर पूर्व दिशा में बना है, तो परिवार के लोग बच्चों के करियर के बारे में सोचते हैं या चिंतित होते हैं। सफलता के लिए आगे किस तरह बढ़ा जाए, इस बात पर ज्यादा जोर देते हैं। अपने पारिवारिक रिश्तों के बारे में भी सोचते हैं कि उन्हें कैसे और बेहतर बनाएं। स्वास्थ्य के बारे में भी बहुत सोचते हैं। धार्मिक कार्यों के बारे में आपस में बातें करते हैं और स्वयं को लेकर सजग रहते हैं।

यदि यही फैमिली लाउंज पूर्व से दक्षिण-पूर्व दिशा क्षेत्र की तरफ बना होता है तो घर के सदस्य मनोरंजन व यात्राओं के बारे में विचार करते हैं और इसी बारे में चर्चा चलती है। ऐसे ही कुछ विचार जैसे समय का सदुपयोग कैसे करें, उनमें ताजगी का भाव देता है। हां, यह बात भी जरूर है कि यदि यहां कोई वीभत्स पोस्टर या फोटो लगी होगी तो मन में कुछ कष्ट देने वाले भाव भी आ सकते हैं।

घर में ऐसे चित्र या पेंटिंग लगे होने से, जो अच्छा संदेश न दे रहे हों, घर के लोगों में तनाव आता है और वहां की वाइब्स बिगड़ जाती हैं। इसी के साथ-साथ घर या फ्लैट की बनावट भी देखनी जरूरी है कि वह कैसी है। यदि यह दक्षिण दिशा क्षेत्र से दक्षिण-पश्चिम की तरफ बना होगा तो घर के लोग सोना अधिक पसंद करेंगे और कभी-कभी तो कम बात करना ही पसंद करते हैं।

यह भी देखने में आता है कि घर के लोग आपस में ही बहुत कम बात करते हैं। जिससे रिश्तों में तनाव या गलतफहमियां बढ़ने की गुंजाइश रहती है। ऐसे में घर लेते समय इन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि जीवन में सुख-शांति बनी रहे।

वास्तु टिप्स: घर में मकड़ी के जालों से शुरू होता है बैडलक, होते हैं ये 8 नुकसान

अपने लिए मनचाहा जीवन साथी पाने के लिए अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.