- शहर में 15 साल पुराने प्राइवेट स्कूटर-बाइक पर शुरू कार्रवाई

- 32 गाडि़यों का रजिस्ट्रेशन कैंसिल, 45 सस्पेंड

- 700 बाइक-स्कूटर को भेजा नोटिस

GORAKHPUR: शासन 15 साल पुराने वाहनों के प्रति सख्त मूड में है। इन वाहनों की सख्ती से जांच के लिए आरटीओ ऑफिस में लेटर भी आ चुका है। इसके बाद सबसे पहले ओल्ड प्राइवेट टू व्हीलर्स पर गाज गिरनी शुरू हुई है। 15 साल पूरे करने के बाद जिस स्कूटर, बाइक और मोपेड का रिन्युअल नहीं कराया गया है ऐसे वाहनों पर अब कार्रवाई शुरू कर दी गई है। आरटीओ ने 32 टू व्हीलर्स का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया है और 45 पर सस्पेंशन की कार्रवाई की है। इसके पहले 700 टू व्हीलर्स के मालिकों को नोटिस भी भेजा है। माना जा रहा है कि बहुत जल्द नोटिस दिए गए टू व्हीलर्स पर भी कार्रवाई की जाएगी।

अब नहीं मिलेगी सहुलियत

अभी तक गोरखपुर शहर में 15 साल पुरानी बाइक-स्कूटर को थोड़ी रियायत दी गई थी। ये समय से आकर अपना रिन्युअल करा लेते और जांच में उनकी गाड़ी फिट पाई जाती तो उन्हें आगे चलने की इजाजत आरटीओ से आसानी से मिल जाती थी। लेकिन सहुलियत का फायदा उठाकर कई लोग अपनी खटारा बाइक-स्कूटर को बिना रिन्युअल के ही सड़कों पर दौड़ा रहे हैं जो कि पब्लिक की सेहत के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं। ऐसे वाहनों से अब आरटीओ सख्ती से निपटेगा।

32 टू व्हीलर्स को किया बाहर

आरटीओ ने 15 साल पूरा कर चुके 32 ओल्ड बाइक और स्कूटर का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया है। अब ये वाहन कभी सड़क पर नहीं दिखेंगे। इन्हें कबाड़ में ही जगह मिल सकेगी।

45 को किया सस्पेंड

आरटीओ ने 15 साल पूरा करने के बाद भी रिन्युअल नहीं कराने वाले 45 बाइक और स्कूटर को निलंबित किया है। इनके रजिस्ट्रेशन छह महीने तक कैंसिल रहेंगे। इस दौरान भी अगर ये रिन्युअल नहीं कराते हैं तो इनको भी बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। इनके रजिस्ट्रेशन को भी कैंसिल कर दिया जाएगा।

700 वाहनों पर भी कार्रवाई की तलवार

आरटीओ श्याम लाल ने बताया कि इसके अलावा शहर के 700 वाहनों को नोटिस भेजा गया है। इसके बाद भी गाड़ी मालिक द्वारा समय रहते रिन्युअल नहीं कराया गया तो इनका भी रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जाएगा। साथ ही रिन्युअल के दौरान जो वाहन फिट पाए जाएंगे केवल उन्हें ही चलने की अनुमति दी जाएगी। जो खटारा हो चुके होंगे उनके रजिस्ट्रेशन कैंसिल किए जाएंगे।

कबाड़ में बिक चुके कई वाहन

सूत्रों की मानें तो कई बाइक और स्कूटर तो कब के कबाड़ में बिक भी चुके हैं। लेकिन इनके मालिकों द्वारा इसकी जानकारी अभी तक आरटीओ ऑफिस में नहीं दी गई है। अब इनके लिए भी मुसीबत हो सकती है।

टू व्हीलर्स पर हुई कार्रवाई- 15 साल ओल्ड

इन पर हुई कार्रवाई

स्कूटर

बाइक

मोपेड

फैक्ट फिगर

टू व्हीलर्स

स्कूटर की संख्या - 86381

मोपेड की संख्या - 27450

बाइक्स की संख्या -603141

रिन्युअल का रेट - 300 रुपए

फोर व्हीलर्स

कार की संख्या - 22614

जीप की संख्या - 18493

ट्रैक्टर्स की संख्या - 23978

रिन्युअल का रेट - 600 रुपए

प्राइवेट और कॉमर्शियल मिलाकर कुल वाहनों की संख्या - 817428

वर्जन

शासन की मंशा के अनुरूप कार्रवाई की जा रही है। आगे और भी 15 साल ओल्ड बाइक और स्कूटर पर कार्रवाई की जाएगी।

- श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive