-रात 8.36 बजे के करीब जोर धमक से हिल गया पूरा शहर, कई जगहों पर खिड़कियों के शीशे भी टूटे

-घरों से बाहर निकले लोग, विशेषज्ञों को धमक की वजह का पता नहीं, भूकंप से भी इनकार

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : इस साल भूकंप के कई झटके सह चुके कानपुराइट्स को दिवाली से पहले एक जोरदार धमक ने हिला दिया। यह धमक किसी धमाके की थी या फिर धरती के नीचे हुई कोई कोई गतिविधि इसकी ठोस वजह विशेषज्ञ भी नहीं बता सके, लेकिन धमक का असर पूरे शहर में दिखाई पड़ा कई इलाकों में लोग अपने घरों से निकल आए तो कई जगहों पर घरों की खिड़कियों के शीशे भी टूट गए।

हल्का झटका भी आया

दिवाली से ठीक पहले शहर में सुनाई दी इस धमक से लोग सहमे से भी नजर आए। कल्याणपुर, पनकी समेत शहर के कई इलाकों में घरों में शीशे टूटने की भी सूचनाएं भी आई। यह धमक रात 8.35 मिनट से 8.37 मिनट के बीच सुनाई दी। साथ ही हल्का झटका भी आया, लोगों ने इसे बम धमाका समझा, लेकिन इसका असर पूरे शहर में था। वहीं व्हॉट्सएप गु्रप्स व सोशल मीडिया पर इसकी सूचना बेहद तेजी से फैली जिससे बैचेनी और बढ़ गई। वहीं आईआईटी में विशेषज्ञों भी इस धमक की वजह का पता नहीं लगा सके। इसके कारणों का पता लगाने के लिए उन्होंने दिल्ली स्थित नेशनल सेस्मोलॉजी सेंटर पर भी संपर्क किया, लेकिन वहां से भी कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी.

कोट-

धमक का असर आईआईटी में भी हुआ था लेकिन यह कोई भूकंप नहीं है। हम ने दिल्ली स्थित नेशनल सेस्मोलॉजी सेंटर पर संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने भी भूकंप या टेक्टोनिक प्लेटो में किसी प्रकार की कोई गतिविधि नहीं देखी है।

- प्रो। जावेद एन मलिक, जियोलॉजिस्ट, आईआईटी कानपुर

--------------------

यह किसी प्रकार के विस्फोटक पदार्थ के धमाके से पैदा हुई धमक मालूम पड़ती है। इस इलाके में भूकंप कोई भूगर्भीय हलचल नहीं हुई है। बाकी इसके कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

- प्रो। दुर्गेश राय, सीनियर प्रोफेसर, सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive