मौसम झमाझम बरसात दिलाएगी लू से राहत 24 घंटे में सौराष्ट्र पहुंचेगा चक्रवात वायु NDRF अलर्ट पर

2019-06-12T12:27:16Z

उत्तर भारत में लू के प्रकोप से कराहते कुछ इलाकों में आज बारिश के अासार हैं। इससे आज दिल्ली व उसके आसपास के इलाकों में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। उत्तर भारत में आज दिल्ली समेत उसके आस-पास के इलाकों में आज से चिलचिलाती गर्मी व लू से राहत मिल सकती है।   
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक राजस्थान पर बने एक चक्रवात व अरब सागर की नमी वाली हवाओं के कारण आज हल्की बारिश होने की उम्मीद है। दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इससे राजधानी में तापमान में भी गिरावट होगी। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। बता दें कि दो दिन सोमवार को दिल्ली में तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया था। दिल्ली में सोमवार के तापमान ने जून महीने में सबसे गर्म दिन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया।


बारिश के गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद

वहीं निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के मुताबिक बारिश के गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा। इसके बाद लू के हालात नहीं रहेंगे, ऐसा मानसून के पहुंचने से होगा। पश्चिम की शुष्क हवाएं बंद हो जाएंगी और पूर्व की नमी से भरी हवाएं उत्तरी क्षेत्र में चलेंगी।
सौराष्ट्र में तूफान व बारिश से बिगड़ेंगे  हालात
वहीं अरब सागर में चक्रवाती तूफान 'वायु' के बनने और अगले 24 घंटे में गुजरात के पोरबंदर और महुआ के पास तट से टकराने के आसार है। इसकी वजह से सौराष्ट्र में आंधी-तूफान और भारी बारिश से हालात बिगड़े रहेंगे।  माैसम विभाग के अनुसार वायु चक्रवात उत्तर की तरफ बढ़ेगा और वेरावल और दिउ इलाके में यह पोरबंदर और महुआ के पास तट से टकराएगा। 13 जून सुबह तट से टकरते वक्त भीषण हवाएं और तेजी बारिश होगी। उस समय वक्त हवा की रफ्तार 110-120 किमी प्रति घंटा रह सकती हैं। इतना ही नहीं इन हवाओं की गति बढ़कर 135 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। ऐसे में एनडीआरएफ व प्रशासन अलर्ट पर है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.