- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में सैटरडे को सात डेंगू पॉजिटिव पेशेंट हुए एडमिट

- अब तक 138 पेशेंट को हो चुका है डेंगू, हॉस्पिटल प्रशासन ने शासन को भेजी रिपोर्ट

बरेली। सर्दी की दस्तक हो चुकी है, लेकिन डेंगू अभी भी डंक मार रहा है। जिससे लोग खासा परेशान हैं। सैटरडे को डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में डेंगू के सात पेशेंट एडमिट हुए। जिससे विभाग में हड़कंप मच गया। हॉस्पिटल प्रशासन के लाख प्रयासों के बाद भी लगातार डेंगू के पेशेंट बढ़ रहे हैं। जबकि सर्दी शुरू होने के बाद डेंगू कम होने की विभाग आशंका जता रहा था। इससे सभी परेशान हैं। आपको बता दें अब तक 138 पेशेंट में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं निजी अस्पताल निजी अस्पताल में डेंगू के मरीजों से जांच के नाम पर जबरदस्त खेल किया जा रहा है। उन्हें कास्ट कार्ड टेस्ट के बाद ही डेंगू मरीज घोषित कर रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य विभाग एलाइजा टेस्ट के बाद ही डेंगू की पुष्टि करता है।

यहां से मिले डेंगू पॉजिटिव

डिस्ट्रिक्ट में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से जिला अस्पताल का डेंगू वार्ड लगभग फुल हो चुका है। सैटरडे को आंवला की 22 वर्षीय युवती, लालफाटक का 20 वर्षीय युवक, रिठौरा के 65 वर्षीय बुजुर्ग, बहेड़ी का 15 वर्षीय युवक, सरदार नगर का 22 वर्षीय युवक, स्वालेनगर किला की फूलजहां और नवाबगंज की बीस वर्षीय एक युवती को भर्ती कराया गया है।

प्राइवेट हॉस्पिटल नहीं दे रहे सूचना

डेंगू, स्वाइन फ्लू समेत अन्य बीमारियों के सर्विलांस के लिए सीएमओ कार्यालय में आईडीएसपी (इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम) सेल बनी हुई है। सीएमओ बीते दिनों सभी निजी अस्पतालों व पैथोलॉजी लैब को पत्र भेजकर सभी डेंगू के मरीजों की सूचना देने के निर्देश दे चुके हैं। ताकि डेंगू के मरीज के घर व आसपास निरोधात्मक कार्यवाही कराई जा सके। बावजूद इसके कई अस्पताल व पैथोलॉजी लैब आईडीएसपी में डेंगू के मरीजों की सूचना नहीं भेज रहे हैं। सीएमओ ने उन्हें सख्त हिदायत दी है।

मरीज में एलाइजा टेस्ट के बाद आइजीएम पॉजिटिव आने पर ही डेंगू की पुष्टि की जा सकती है। यदि कोई अस्पताल सिर्फ कार्ड से टेस्ट करके ही डेंगू बता रहे हैं तो गलत है। शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। इस बाबत आदेश भी समस्त प्राइवेट हॉस्पिटल को दे दिया गया है।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive