इमरजेंसी में फैली कार्बन डाई ऑक्साइड, मरीजों को हुई उल्टियां

Meerut. अभी दिल्ली मे हुए हादसे को 48 घंटे भी नहीं बीते की मेरठ मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में एक बड़ा हादसा टल गया. दोपहर सवा दो बजे करीब इमरजेंसी में फायर सिलेंडर की गैस लीक होने से अफरा-तफरी मच गई. जिसके बाद आनन-फानन में फायर विभाग को फोन पर सूचना दी गई.

ये है मामला

मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में दोपहर बाद अचानक फायर सिलेंडर लीक होने से कार्बन-डाई-ऑक्साइड गैस तेजी से फैलनी शुरू हो गई. गैस फैलते ही इमरजेंसी में भर्ती मरीजों और मेडिकल स्टाफ का दम घुटना शुरू हो गया. सिलेंडर लीक होता देख वहां मौजूद तीमारदारों में भगदड़ मच गई. तेज गंध से एक महिला बेहोश हो गई. इस स्थिति को देखकर बाकि तीमारदार भी अपने मरीजों को बचाने के लिए बाहर लेन जाने में जुट गए. जैसे-तैसे स्टॉफ कर्मचारियों ने नाक में मास्क लगाकर फायर सिलेंडरों को बंद कर दिया. मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर सिलेंडर को वार्ड के बाहर रखवाया.

घंटों रहा गैस का असर

समय रहते फायर सिलेंडर को बाहर निकाल दिया गया लेकिन गैस के असर के कारण इमरजेंसी में कई घंटों तक गंध फैली रही. स्टॉफ समेत तीमारदार भी मास्क पहनकर वार्ड में पहुंचे. इस दौरान मरीजों को भी मॉस्क लगाकर सुरक्षित रखने का प्रयास किया गया.

फायर सिलेंडर लीक होने से कार्बन-डाई-ऑक्साइड गैस आसपास फैल गई. जिससे मरीज को उल्टी हुई. लीकेज क्यों हुई इसकी जांच की जा रही है.

डॉ. राकेश दुबे, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक