LUCKNOW:

 

- मेट्रो स्टेशनों पर चस्पा की जाएगी एलडीए की आवासीय योजनाओं की जानकारी

- योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए उठाया जा रहा कदम

- ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए की जा रही कवायद

- लोन संबंधी जानकारी भी उपलब्ध करायी जाएगी

 

मेट्रो में सफर के दौरान आपका अपने आशियाने का सपना भी साकार हो सकता है। इसकी वजह यह है कि जल्द ही मेट्रो स्टेशनों में एलडीए की आवासीय योजनाओं की जानकारी नजर आएगी। इस बाबत एलडीए की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। साथ ही एलएमआरसी प्रबंधन से स्पेस और रेट की जानकारी भी मांगी जाएगी। इसकी पूरी डिटेल्स आने के बाद एलडीए की ओर से अगले कदम उठाए जाएंगे।

 

यह है उद्देश्य

एलडीए की ओर से इस कदम को उठाने की प्रमुख वजह अपनी आवासीय योजनाओं का प्रचार प्रसार करना है। इसके साथ ही आवासीय योजनाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है। चूंकि इस समय मेट्रो में सफर को लेकर खासी भीड़ आ रही है, इसे ध्यान में रखते हुए ही एलडीए की ओर से इस दिशा में कदम आगे बढ़ाए गए हैं।

 

सभी योजनाओं की जानकारी

एलडीए की ओर से जो योजना तैयार की जा रही है, उससे साफ है कि मेट्रो स्टेशनों में एलडीए की हर आवासीय योजना के बारे में जानकारी मिल सकेगी। योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लोगों को योजनाओं के फ्लैट्स आदि के रेट के बारे में भी डिटेल्स देखने को मिल सकेगी। जिसके बाद लोग अपने बजट के हिसाब से खुद ही यह निर्णय ले सकेंगे कि किस योजना में फ्लैट्स आदि खरीदे जा सकते हैं।

 

हर स्टेशन पर कवायद

जानकारी के अनुसार, एलडीए की ओर से मेट्रो के सभी आठ स्टेशनों (टीपीनगर से चारबाग) में आवासीय योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराए जाने संबंधी कवायद की जा रही है। इसके बाद जैसे-जैसे स्टेशन बनते जाएंगे, वहां भी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने संबंधी की दिशा में कदम आगे बढ़ाए जाएंगे। जिससे मेट्रो में सफर करने वाले लोगों तक योजनाओं की हर जानकारी पहुंच सके।

 

अपडेट डाटा भी रहेगा उपलब्ध

एलडीए की ओर से यह भी कवायद की जा रही है कि जिन आवासीय योजनाओं की जानकारी मेट्रो स्टेशनों में उपलब्ध कराई जाएगी, उन्हें समय-समय पर अपडेट भी किया जाता रहेगा। यह भी प्रयास किया जाएगा कि लोगों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऋण संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए।

 

अभी भटकना पड़ता है

एलडीए से जुड़ी आवासीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगों को भटकना पड़ता है। एलडीए ऑफिस में जाने के बाद भी उन्हें कोई सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है। जब मेट्रो स्टेशनों में आवासीय योजनाओं की जानकारी मिलने लगेगी तो जाहिर सी बात है कि लोगों को एलडीए ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

 

यह बात सही है कि हमारी ओर से प्रयास किया जा रहा है कि मेट्रो स्टेशनों में आवासीय योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। जिससे लोग आसानी से आवासीय योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल कर सकें। हालांकि इससे पहले एलएमआरसी प्रबंधन से स्पेस और रेट के संबंध में डिटेल्स मांगी जाएगी।

प्रभु एन सिंह, वीसी, एलडीए