कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आज ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कॉप-14 (Conference of Parties) को संबोधित किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सम्मेलन में 190 से अधिक देशों के मंत्री, प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ब्रह्मांड के सबसे खूबसूरत ग्रह पृथ्वी पर जलवायु परिवर्तन, नष्ट होती जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसे बढ़ते खतरों से निवारण के लिए एकजुट होकर गहराई से मंथन किया जाना है।


सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगा भारत
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संस्कृति में पृथ्वी को पवित्र मानते है और इसे मां की संज्ञा दी जाती है। उन्होंने गंभीर जल संकट और प्लास्टिक से हो रहे नुकसान का जिक्र किया। दूरदर्शन के ट्वीट के मुताबिक पीएम ने कहा कि भारत में वन क्षेत्र दशमलव आठ करोड़ हेक्टेयर बढ़ा है, सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएंगे। प्लास्टिक का कचरा स्वास्थ्य और धरती की उर्वरता को भी प्रभावित कर रहा है।इसके अलावा जल शक्ति संबंधी मुद्दों के लिए जल शक्ति मंत्रालय बनाया है।


26 करोड़ हेक्टेयर बंजर भूमि बन जाएगी उपजाऊ

वहीं न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पीएम ने कहा मैं यह घोषणा करता चाहता हूं कि भारत अब से लेकर 2030 तक अपनी बंजर जमीन को उपजाऊ बनाने की अपनी महत्वाकांक्षा को बढ़ाएगा। 21 करोड़ हेक्टेयर से 26 करोड़ हेक्टेयर बंजर भूमि को 2030 तक उपजाऊ करेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और भूमि क्षरण जैसे क्षेत्रों में व्यापक दक्षिण-दक्षिण सहयोग बढ़ाने के लिए उपायों का प्रस्ताव रख कर काफी ज्यादा खुशी महसूस कर रहा है।


पीएम मोदी 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महा सभा में देंगे भाषण, न्यूयाॅर्क में उन्हें मिलेगा 'ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड'
दुनिया में पानी की समस्या गंभीर बनती जा रही
इसके साथ ही पीएम ने कहा कि आज दुनिया में पानी की समस्या गंभीर बनती जा रही है। ऐसे में दुनिया को आज पानी बचाने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे। भारत पानी बचाने की दिशा में और पानी का सही इस्तेमाल करने की ओर कदम बढ़ा चुका है। पीएम ने कहा कि वह अपने अधिकांश भाषणों में लोगों से जल बचाने की अपील करते हैं। बता दें कि ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में कॉप-14 कार्यक्रम चल रहा है।  इसी शुरुआत 2 सिंतबर को हुई थी। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका उद्घाटन किया था।
माेदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, पीएम बोले हमें पता है चुनौतियों का सामना कैसे होता

 

 

 

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk