नई दिल्ली (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को 'हिंदी दिवस' के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दीं । इसके साथ ही देश के नागरिकों से महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई के सपनों को साकार करने के लिए अपने रोजमर्रा के कामों में हिंदी भाषा का उपयोग बढ़ाने की अपील की है।


गृह मंत्री अमित शाह ट्वीट की सीरीज चलाई

14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ट्वीट की सीरीज चलाई। इस दाैरान उन्होंने पूरे भारत को एक साथ लाने के लिए किहा एक देश के लिए एक आम भाषा का होना बेहद जरूरी है। एक ऐसी भाषा जो दुनियाभर में अपनी संस्कृति और अपनी पहचान का प्रतीक बन जाए।


14 सितंबर को भारत में हिंदी दिवस मनाया जाता

भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। राजभाषा की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस दिन की शुरुआत आजादी के बाद भारत के पहले पीएू पंडित जवाहर लाल नेहरू ने की थी। 14 सितंबर, 1949 में भारत की संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। इसके बाद हिंदी दिवस भी मनाया जाने लगा।
Hindi Diwas 2019 : हिंदी के शोधार्थी भी शुद्ध नहीं लिख सके हिंदी, कोई नहीं लिख पाया आशीर्वाद
हिंदी 1965 में भारत में  आधिकारिक भाषा बनी
भारत की राजभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी है। 26 जनवरी, 1950 को भारतीय संविधान लागू होने के साथ-साथ राजभाषा नीति भी लागू हुई थी।हिंदी 1965 में भारत में एक आधिकारिक भाषा बन गई थी। राज्य स्तर पर हिंदी बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बोली जाती है।

 

 

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk