प्रयागराज (ब्यूरो)। जानकारी के मुताबिक एक से 30 सितंबर के बीच आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची सत्यापन कार्य चल रहा है। इसमें नए मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कराने के साथ नाम और पते में संशोधन भी करा रहे हैं। यह कार्य अब बीएलओ के अलावा सीएससी के माध्यम से भी हो रहा है।

चेंज करा सकते हैं बीएंडडब्लू कार्ड

जैसा कार्ड निर्वाचन आयोग से बनकर आता है वैसा ही कलर और प्लास्टिक का कार्ड जन सेवा केंद्रों में भी प्रिंट कर दिया जा रहा है। जिससे लोगों में जबरदस्त कौतूहल है। ऐसे लाखों वोटर्स हैं जिनके पास पुराना वाला ब्लैक एंड व्हाइट कार्ड मौजूद है। वह भी चाहें तो नया कलर डुप्लीकेट कार्ड सीएससी से प्राप्त कर सकते हैं। इन लोगों ने निर्वाचन कार्यालय में नए कार्ड के लिए अप्लाई किया था, लेकिन सुनवाई नही हो पा रही थी। बता दें कि जिले में इस समय कुल 2700 सीएससी मौजूद हैं और सभी जगह पर यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

जिले में 45 लाख वोटर

प्रयागराज में कुल 45 लाख वोटर मौजूुद हैं। इनमें से कुछ के पास ही नया कार्ड उपलब्ध है। हजारों की संख्या में ऐसे कार्ड हैं जो संशोधित तो हो चुके हैं, लेकिन पब्लिक तक नहीं पहुंचे हैं। इनमें कई मामले पते और नाम के संशोधन के हैं। इनके डुप्लीकेट कार्ड भी वोटर्स मांग रहे हैं। लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

'महज 25 रुपये में डुप्लीकेट वोटर कार्ड लोगों को मिल रहा है। पहली बार यह सुविधा दी जा रही है। इससे लंबे समय से परेशान लोगों को राहत मिलेगी। क्योंकि वोट डालने के अलावा कई कार्यों में इस कार्ड की जरूरत होती है।'

-शैलेंद्र प्रताप सिंह, प्रबंधक, कॉमन सर्विस सेंटर

ऐसे बनवाएं

-जिनका पुराना वोटर कार्ड खो गया है वह अपना आधार और एक फोटो लेकर कॉमन सर्विस सेंटर जा सकता है।

-अगर मिसिंग वोटर कार्ड की फोटोकॉपी उपलब्ध है तो आसानी से काम हो जाएगा।

-जिनके नाम में संशोधन हो चुका है और डुप्लीकेट वोटर कार्ड नहीं बना है उनको भी लाभ मिल सकता है।

-निर्वाचन आयोग से मिलने वाले कलर और प्लास्टिक कार्ड जैसा डुप्लीकेट कार्ड बनवाने की भी सुविधा।

-जन सेवा केंद्रों पर उपलब्ध है ऑप्शन, लोगों को बड़ी राहत

-निर्वाचन कार्यालय पूरी नहीं कर पा रहा था लोगों की डिमांड

- 45 लाख वोटर हैं प्रयागराज में

- 2700 सीएससी हैं जिले में

prayagraj@inext.co.in

Posted By: Vandana Sharma

National News inextlive from India News Desk