- हाल ही में डीजीपी ने जारी किया आदेश

- डीआईजी के नेतृत्व में तैयार की गई कार्ययोजना

बरेली : पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर शहर को हरा-भरा बनाने के लिए अब पुलिस महकमा भी अपनी भागीदारी पेश करेगा. सैटरडे को डीजीपी ने आदेश जारी किया है कि सभी थाना परिसर में पौधरोपण कराना आवश्यक है. इसकी रिपोर्ट एक माह के अंतराल में मुख्यालय में भेजी जाए. अब सोचने वाली बात तो यह है कि शहर के थानों में पौधरोपण कराना किसी चैलेंज से कम नहीं है वजह है कि थानों में जगह का अभाव होने के कारण पुलिस महकमे के लिए डीजीपी का आदेश गले की हड्डी बन गया है.

थानों को दिया लक्ष्य

डीजीपी ने पहले शहर के थानों में 7000 हजार पौधे लगाने का आदेश जारी किया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर 11 हजार कर दिया है. किस थाने में कितने पौधे लगाए जाने हैं इसके लिए भी लक्ष्य तय कर दिया गया है.

9 थाने में कराया जाएगा पौधरोपण

शहर में किला, बारादरी, प्रेमनगर, कोतवाली, सुभाषनगर, बिथरी, सीबीगंज, कैंट और इज्जतनगर समेत नौ थाने शहर में हैं. इनमें से बरादरी और किला थाने को छोड़कर किसी भी थाना परिसर में जगह नहीं है जहां पौधरोपण किया जा सके.

कहीं खड़े है सीज वाहन तो कहीं बिछी है फर्श

शहर के करीब सात थाने ऐसे है जहां सैकड़ों सीज किए गए वाहन खड़े हैं इन वाहनों को कहीं और शिफ्ट करने से पहले जगह की पहचान करनी पड़ेगी जो कि एक माह में संभव नहीं है. वहीं बारादरी थाना परिसर में अच्छी खासी जगह है लेकिन इसकी फर्श सीमेंटेड है जिस कारण उसे खोदा नही जा सकता है. ऐसे में शहर के थानों में पौधरोपण कैसे होगा यह सवालिया निशान पुलिस महकमे पर लगना लाजमी है.

कैसे पूरा होगा लक्ष्य

डीआइजी राजेश पांडेय ने डीजीपी का आदेश मिलने के बाद सभी थाना प्रभारियों को पौधरोपण में सहयोग करने को आदेशित किया है. उन्होने एक माह में इस लक्ष्य को पूर्ण कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. लेकिन पौधरोपण कैसे और कहां किया जाए यह सभी थाना प्रभारियों के लिए किसी संकट से कम नही है.

कहां लगेंगे कितने पौधे

सुभाषनगर - 2000

कैंट - 1000

बारादरी - 2000

इज्जतनगर - 1000

किला - 1000

सीबीगंज - 1000

बिथरी - 2000

प्रेमनगर - 1000

कोतवाली - 2000

थाना परिसर में दो हजार पौधे लगाने का आदेश मिला है लेकिन थाने में बड़ी संख्या में सीज वाहन खड़े हैं ऐसे में थोड़ी परेशानी आएगी.

गीतेश कपिल, इंस्पेक्टर, कोतवाली.

थाने में पौधरोपण कराने के लिए जगह तो है लेकिन परिसर में फर्श है ऐसे में पौधरोपण कराने में काफी दिक्कत आएगी.

राहुल सिंह, एसओ बारादरी.

वर्जन

डीजीपी के आदेश के बाद पौधरोपण के लिए कार्य योजना तैयार कर थाना प्रभारियों को पत्र जारी कर दिया गया है हालांकि प्रभारियों ने थानों में जगह की किल्लत का तर्क दिया है लेकिन इस समस्या का निराकरण कर पौधरोपण कराया जाएगा.

राजेश पांडेय, डीआइजी.