- राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को कार्यवाही के लिए लिखा पत्र

- शिकायतकर्ता ने अफसरों पर पहले दबाव बनाने का किया था प्रयास

LUCKNOW :

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसपी गोयल पर रिश्वत मांगने का आरोप लगा है। हरदोई में पेट्रोल पंप खोलने में आ रही रुकावट दूर करने के लिए बतौर रिश्वत 25 लाख रुपये मांगे जाने के आरोप पर कार्यवाही के लिए राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने सरकार का पक्ष रखते हुए इस आरोप को गलत बताया, लेकिन प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कई फोन और मैसेज करने के बाद भी जवाब नहीं दिया। मृत्युंजय कुमार के अनुसार शिकायतकर्ता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

राज्यपाल को भेजी थी शिकायत

मालूम हो कि लखनऊ के इंदिरानगर में रहने वाले अभिषेक गुप्ता ने ई-मेल से 18 अप्रैल को राज्यपाल को शिकायत भेजी कि हरदोई की संडीला तहसील के रैसो में एस्सार ऑयल लिमिटेड द्वारा स्वीकृत पेट्रोल पंप स्थापित किया जाना है, लेकिन पेट्रोल पंप के मुख्य मार्ग की चौड़ाई कम होने के कारण आवश्यक भूमि उपलब्ध कराने के लिए उनका आवेदन प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री के स्तर पर लंबित है। राज्यपाल द्वारा 30 अप्रैल को मुख्यमंत्री को लिखे गये पत्र में कहा गया कि पेट्रोल पंप के मुख्य मार्ग की चौड़ाई बढ़ाने के लिए भूमि उपलब्ध कराने को प्रमुख सचिव एसपी गोयल उनसे 25 लाख रुपये की मांग कर रहे हैं। यही पत्र गुरुवार को सार्वजनिक हो गया। ध्यान रहे कि जमीन का मानक पूरा न होने से गुप्ता के पेट्रोल पंप की स्वीकृति भी निरस्त हो गई है।

दबाव बनाने की कोशिश भी की

सरकार की ओर से बताया गया कि अभिषेक गुप्ता अपनी जमीन पर पेट्रोल पंप लेना चाहते थे, लेकिन उसका फ्रंट मानक के अनुसार नहीं था। इस जमीन के आगे ग्राम सभा की जमीन है और मानक पूरा करने के लिए अभिषेक ने ग्राम सभा की जमीन के एक्सचेंज का प्रस्ताव रखा। अधिकारियों ने नियम का हवाला दिया कि सरकारी जमीन का एक्सचेंज सार्वजनिक हित के कार्यो के लिए ही हो सकता है जबकि पेट्रोल पंप निजी व्यवसाय के दायरे में आता है। इसी आधार पर अभिषेक का प्रस्ताव मान्य नहीं हुआ। इसके बाद अभिषेक गुप्ता ने मुख्यमंत्री के विशेष सचिव को भाजपा संगठन के एक प्रमुख नेता का हवाला देते हुए फोन किया और दबाव बनाने की कोशिश की। सफलता न मिलने पर अभिषेक गुप्ता ने एसपी गोयल पर रिश्वत मांगने का गलत आरोप मढ़ दिया।

दोबारा भी शिकायत की राज्यपाल से

शिकायतकर्ता 22 वर्ष के अभिषेक गुप्ता से जब इस संदर्भ में बातचीत की गई तो वह अपनी बात पर कायम थे। गुप्ता ने कहा कि राज्यपाल को उसने गुरुवार को फिर पत्र लिखा है कि, 'आपके निर्देश के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। यहां तक कि शिकायत के बाद पेट्रोल पंप के लिए जमीन का मेरा प्रस्ताव ही खारिज कर दिया गया.' गुप्ता शुक्रवार को मीडिया से बातचीत कर कई और तथ्य उजागर करेंगे।