RANCHI: राजधानी में पेयजल की समस्या से निपटने के लिए सरकार से 19 करोड़ रुपए मांगे गए थे। लेकिन पेयजल पर सरकार ने धोखा दिया और मामूली सा फंड रांची नगर निगम को उपलब्ध करा दिया। जो समस्या को दूर करने के लिए काफी नहीं है। ऐसे में हमलोगों ने 1.5 करोड़ रुपए नागरिक सुविधा से बोरिंग और एचवाईडीटी की रिपेयरिंग के लिए देने पर सहमति दे दी है। वहीं, होल्डिंग टैक्स चुकाने में भी 50 परसेंट की छूट समेत कई अन्य मुद्दों पर सहमति स्टैंडिंग कमिटी की बैठक में बन गई है। ये बातें मेयर आशा लकड़ा ने कहीं। उन्होंने कहा कि होल्डिंग टैक्स बिना किसी चार्ज के 31 जुलाई तक जमा करने का भी प्रस्ताव रखा गया है। सरकार जब इस प्रस्ताव पर मुहर लगाएगी तो सिटी के लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा।

सोशल डिस्टेंस करें मेंटेन

रांची रेड जोन से ऑरेंज जोन में आ गई है। लेकिन लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। अबतक जिस तरह से लोगों ने घरों में रहकर लॉकडाउन का पालन किया है। वैसे ही आगे भी करते रहें। बाहर जाने पर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें ताकि कोरोना को जड़ से खत्म किया जा सके। इसके बाद फिर से हमारी रांची ग्रीन जोन बन जाएगी।

साफ-सफाई के लिए करें कंप्लेन

मेयर ने कहा कि अगर आपके इलाके में सफाई नहीं हो रही है तो इसकी कंप्लेन कर सकते हैं, जिसके लिए नंबर जारी किया गया है। कंप्लेन के बाद तत्काल कार्रवाई की जाएगी। टोल फ्री नंबर 9431104429 है। वहीं सैनिटाइजेशन को लेकर भी इस नंबर पर जानकारी ले सकते हैं।

हर साल रिपेयरिंग खर्च का कोई रिकार्ड नहीं

रांची नगर निगम स्टैंडिंग कमिटी की लंबे समय बाद हुई बैठक में डेढ़ करोड़ रुपए एचवाईडीटी और बोरिंग की रिपेयरिंग के नाम पर खर्च करने की सहमति दी गई। लेकिन पार्षद अर्जुन यादव का कहना है कि आखिर हर साल ये पैसे कहां खर्च किए जाते हैं। इसकी जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को देनी चाहिए। चूंकि रिपेयरिंग के नाम पर ऐसे ही फंड से पैसा दे दिया जाता है। लेकिन लिखित में इसकी जानकारी हमलोगों को भी होनी चाहिए कि कितना पैसा कहां खर्च किया गया।