रांची। चार माह पहले सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट के मामले में मंगलवार को मारवाड़ी कॉलेज में छात्रों का दो गुट भिड़ गया। इसके बाद खूब बवाल हुआ। छात्रों के एक गुट ने कोतवाली थाने में हंगामा किया। जबकि छात्रों के दूसरे गुट ने हिंदपीढ़ी थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर मारपीट व जानलेवा हमले का आरोप लगाया है। दरअसल मई महीने में मारवाड़ी कॉलेज के छात्र शुभम कुमार पर फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज हुई थी। इस प्राथमिकी के बाद छात्र कॉलेज नहीं जा रहा था। कोर्ट से जमानत मिलने के बाद मंगलवार को पहली बार वह कॉलेज पहुंचा था। उसी दौरान दूसरे गुट के छात्र उससे उलझ गए। इसके बाद मारपीट शुरू हो गई। मारपीट के बीच शुभम सहित दर्जनों छात्र जुटकर कोतवाली थाना पहुंचे। वहां धरना की शक्ल में बैठकर हंगामा किया। जमकर धार्मिक नारे लगाए।

पुलिस के खिलाफ भी नारेबाजी

पुलिस-प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी की। हंगामे के बीच कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल और थानेदार श्यामानंद मंडल ने हंगामा कर रहे छात्रों को समझाया और कार्रवाई का आश्वासन दिया। इससे पहले पुलिस ने शुभम को सदर अस्पताल भेजकर मेडिकल भी करवाया। इसके बाद छात्र लौट गए। इस मारपीट की घटना के बाद दोनों गुटों की ओर से अलग-अलग संगठनों के लोग पहुंचे थे। इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश भी की गई। हालांकि पुलिस ने मामले को संभाल लिया।

दूसरे गुट के छात्र को देख दौड़ पड़े

मारपीट की घटना को लेकर छात्र थाने में प्रदर्शन कर रहे थे। इसबीच वहां दूसरे गुट का छात्र उन्हें देखने पहुंचा था। उसे देखते ही कोतवाली थाने में बैठे छात्र उठे और दूसरे गुट के छात्र को पकड़ने के लिए दौड़ पड़े। हालांकि दूसरे गुट का छात्र वहां से भाग निकला। छात्रों को दौड़ता देख पुलिस भी पीछे दौड़ी और उन्हें रोका। इसके बाद सभी को समझा-बुझाकर शांत किया।

दूसरे पक्ष का आरोप

कॉलेज छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष आसिफ की ओर सेहिंदपीढ़ी थाने में दिए गए आवेदन में कहा गया है कि शुभम कुमार मंगलवार को कॉलेज पहुंचा था। उसके खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट का मामला नगड़ी थाने में दर्ज है, उस मामले का हवाला देते हुए कहा कि मुझ पर केस कर तुमलोगों ने क्या कर लिया। इसबीच गाली- गलौज की और मारपीट की।

एक पक्ष का आरोप

एक पक्ष के छात्र शुभम कुमार ने कोतवाली थाने में दिए गए लिखित शिकायत में कहा है कि वह मंगलवार को करीब 12:30 मारवाड़ी कॉलेज स्थित अपने क्लासरूम में क्लास करने गया था। उसी दौरान आसिफ खान, आसिफ रजा, अमीरूल, तहसीन अकरम, आमीर, कासिफ, आदिल, अशरफ, शहनवाज सहित 10-15 अज्ञात लोग क्लास के पास घेरकर गाली-गलौज की। इसबीच सभी ने मिलकर हमला कर दिया। जान से मारने की नियत से टूट पड़े। किसी तरह वहां से बचकर भागा और कोतवाली थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई।

बवाल करने वाले होंगे चिह्नित : डीएसपी

कोतवाली डीएसपी अजीत कुमार विमल ने बताया कि मारपीट की घटना के बाद कॉलेज की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कॉलेज के समय वहां अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात होंगे। इसके अलावा पुलिस बवाल करने वाले छात्रों को चिह्नित करेगी। कॉलेज प्रबंधन से भी सतर्क रहने और ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए चर्चा की जाएगी।

ranchi@inext.co.in

Posted By: Mukul Kumar

Crime News inextlive from Crime News Desk