-आरटीओ ऑफिस में लर्निग डीएल बनवाने वालों की बढ़ी मुश्किलें, आज आवेदन तो नवंबर की मिल रही डेट

-पहले आवेदन के एक पखवारे के अंदर हो जाता था टेस्ट

जिस तरह ट्रेन में रिजर्वेशन को लेकर मारामारी मची रहती है। टिकट लेने जाइये तो वेटिंग ही शो करता है। हालांकि टिकट मिल जाता है। इन दिनों एक और वेटिंग का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। जी हां नये ट्रैफिक रुल और भारी-भरकम चालान राशि के चलते डीएल बनवाने वालों की संख्या में एक दम से इजाफा हो गया है। जिसकी वजह से डीएल के लिए आज ऑनलाइन आवेदन करने पर टेस्ट देने की डेट नवंबर में आ रही है। जबकि पहले 15 से 30 दिन के भीतर टेस्ट के लिए आवेदकों को डेट मिल जाती थी।

फीस जमा करने में भी आ रही प्रॉब्लम

अब लर्निंग व परमानेंट डीएल के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन व्यवस्था है। इसके तहत ऑनलाइन आवेदन के समय ही फीस जमा करने पर आवेदकों को कागजात के परीक्षण व टेस्ट के लिए डेट मिलती है। लर्निंग डीएल के लिए अगस्त के अंतिम सप्ताह तक आवेदन करने पर 15 से 30 दिन के भीतर की डेट मिल जाती थी, जो पांच दिन पहले अक्टूबर तक चली गई। अब आवेदकों को नंवबर तक की डेट मिलने लगी है। वेबसाइट पर लोड बढ़ने से आवेदकों को फीस जमा करने में भी दिक्कत आ रही है। अब तक जिन्होंने डीएल नहीं बनवाया था, वे भी अब आवेदन कर रहे हैं। 30 से 50 वर्ष आयु वाले और महिला आवेदकों की संख्या बढ़ी है।

अब 175 से 200 तक आवेदन

आरटीओ ऑफिस के अनुसार जिले में पहले औसतन 100 के आसपास ही लर्निंग डीएल के लिए आवेदन होते थे, जो पिछले एक सप्ताह में बढ़कर 175 से 200 के बीच हो गया है। आवेदकों की संख्या बढ़ने से टेस्ट के लिए मिल रही डेट दो से तीन महीने की हो गई है।

10 आवेदक ही दे सकते हैं टेस्ट

जिले में हरहुआ व चौकाघाट स्थित कार्यालयों पर एक साथ क्रमश: छह व चार आवेदकों का ही टेस्ट हो सकता है। इस कारण भी अधिक आवेदन पर आवेदकों को नवंबर तक की डेट मिल रही है।

लर्निग डीएल को लेकर आरटीओ ऑफिस में कतार बढ़ी है। आनलाइन आवेदकों को टेस्ट के लिए अब नवंबर की डेट मिल रही है। जबकि पहले 15 से 30 दिन के भीतर की डेट मिल जाती थी।

सर्वेश सिंह, एआरटीओ प्रशासन