-इंग्लिश मीडियम जूनियर स्तर के लिए ढाई लाख व हिंदी मीडियम की मान्यता के लिए जमा करनी होगी डेढ़ लाख रुपए धरोहर राशि

-नए शासनादेश के अनुसार अधिक जेब करनी होगी ढीली, प्रक्रिया पूरी करने में लगा बेसिक शिक्षा विभाग

0,000 रुपए प्राइमरी इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए आवेदन शुल्क

1 लाख रुपए जमा करनी होगी धरोहर राशि

15 हजार रुपए इंग्लिश मीडियम जूनियर हाईस्कूल के लिए आवेदन शुल्क

2.5 लाख रुपए धरोहर राशि करनी होगी जमा

1.5 लाख रुपए हिंदी मीडियम जूनियर हाईस्कूल के लिए धरोहर राशि

15 हजार रुपए लेट फीस, 31 अक्टूबर के बाद आवेदन करने पर

बरेली: प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल की मान्यता लेना अब आसान नहीं रह गया है. इसके लिए शासन ने पूरी प्रक्रिया बदलने के साथ धरोहर राशि को भी बढ़ा दिया है. अब प्राइमरी स्तर तक इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने के लिए दस गुना अधिक धरोहर राशि जमा करनी होगी. वहीं जूनियर हाईस्कूल तक की मान्यता के लिए सात गुना से अधिक जेब ढीली करनी होगी. मान्यता के मानक बदलते ही बेसिक शिक्षा विभाग नए शासनादेश के अनुसार प्रक्रिया पूरी कराने में लगा है.

अलग-अलग मिलेगी मान्यता

नए नियमों के अनुसार इंग्लिश मीडियम में आठवीं तक जूनियर हाईस्कूल की मान्यता एक साथ नहीं मिलेगी. पहली से पांचवीं कक्षा तक प्राइमरी स्तर की व छठीं से आठवीं कक्षा तक जूनियर हाईस्कूल की मान्यता अलग-अलग लेनी पड़ेगी. प्राइमरी स्कूल की मान्यता के लिए 10,000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. एक लाख रुपए धरोहर राशि के रूप में जमा करने होंगे. जबकि 15,000 रुपए आवेदन शुल्क जमा करके जूनियर स्तर की मान्यता मिलेगी. 1,50,000 रुपए धरोहर राशि भी जमा करनी होगी. 30 अप्रैल तक बेसिक शिक्षा विभाग में नए सत्र के लिए आवेदन जमा होंगे. इसके बाद 31 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2019 के बाद आवेदन जमा करने पर 15,000 रुपए लेट पेमेंट भी देना होगा.

पहले 35,000 थी धरोहर राशि

अभी तक एनसी से आठवीं तक इंग्लिश मीडियम जूनियर हाईस्कूल की मान्यता एक साथ मिल जाती थी. जिसके लिए 3,000 रुपए आवेदन शुल्क देना पड़ता था. धरोहर राशि 35,000 जमा करनी होती थी. जबकि एनसी से पांचवीं तक के स्कूल की मान्यता के लिए 2,000 रुपए आवेदन शुल्क और 10,000 रुपए धरोहर राशि देनी पड़ती थी.

हिंदी मीडियम में पहले 25,000 थी धरोहर राशि

हिंदी मीडियम में पहली से पांचवीं कक्षा तक प्राइमरी स्कूल की मान्यता के लिए 2000 रुपए आवेदन शुल्क देना पड़ता था. धरोहर राशि के रूप में 5,000 रुपए जमा करने पड़ते थे. जबकि 3,000 रुपए आवेदन शुल्क देकर छठीं से आठवीं कक्षा तक जूनियर हाईस्कूल की मान्यता मिलती थी. 25,000 रुपए की धरोहर राशि जमा करनी पड़ती थी.

वर्जन.

नए नियम के अनुसार अब नए स्कूल की मान्यता लेने के लिए पहले के मुकाबले अधिक धरोहर राशि जमा करना होगा. मान्यता के लिए आवेदन शुल्क भी बढ़ाया गया है. नए सत्र में बदले नियमों के अनुसार ही स्कूलों को मान्यता दी जाएगी.

तनुजा त्रिपाठी, बीएसए