- पब्लिक स्कूलों में पेरेंट्स व बच्चों को किया जा रहा अलर्ट

- खानपान का ख्याल रखने की भी सलाह, फुल स्लीव के कपड़े पहनने के दिए जा रहे निर्देश

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

मेरठ। चिकनगुनिया को लेकर जहां सरकार ने सरकारी स्कूलों में अलर्ट जारी किया है। वहीं पब्लिक स्कूल भी पेरेंट्स व बच्चों को अलर्ट कर रहे हैं। पब्लिक स्कूलों ने पेरेंट्स को निर्देश दिए है कि वो बच्चों के खानपान का ध्यान रखे तथा बच्चों को फुल स्लीव के कपड़े पहनाकर स्कूल भेजे।

दे रहे हैं निर्देश

पब्लिक स्कूल्स इन दिनों पेरेंट्स को एडवाइस दे रहे हैं कि वो चिकनगुनिया जैसी बीमारी से अलर्ट रहें। अगर उन्हें बच्चों को इस बीमारी से बचाना है तो वो अपने बच्चों को फुल स्लीव के कपड़े पहनाकर भेजे। इसके साथ ही हिदायत दी गई है कि वो बच्चों को धूप में ज्यादा बाहर न जाने दें, वहीं बच्चों को घर से बाहर शरीर को ढककर ही जाने दें। साथ ही पानी की कमी न होने दे।

खानपान का रखे ख्याल

स्कूल्स बच्चों के खानपान का ख्याल रखने की भी सलाह भी पेरेंट्स दे रहे हैं। जंक फूड से दूर रहने की सलाह दे रहे है, वहीं तला भूना न खाने की सलाह भी दी जा रही है। हेल्दी फूड के साथ ही बासी खाना न खिलाने की भी सलाह दी जा रही है।

दी जा रही है टिप्स क्लासेज

स्कूलों में बच्चों को हेल्थ से संबंधित क्लास भी दी जा रही है। जिसमें बच्चों को टिप्स दिए जा रहे हैं कि वो इन दिनों में किस तरह का खान रखे, कैसे खुद को पानी की कमी से बचा सकते हैं।

कर रहे हैं अलर्ट

पेरेंट्स को डायरी में लिखकर भेजा गया है कि वो बच्चों को फुल स्लीव के कपड़ों में भेजे, उनके लंच में भी ताजा व हेल्दी फूड भेजने की सलाह दी है।

कपिल सूद, प्रिंसिपल, जीटीबी

वैसे तो पेरेंट्स भी अलर्ट रहते हैं, लेकिन फिर भी हमने पेरेंट्स को एडवाइस दी है कि वो हेल्दी फूड ही दिया करें।

एचएम राउत, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

हमने बच्चों को स्कूल में हेल्थ से संबंधित जानकारी दी है। उनको बताया गया है कि कैसे वो खुद का बीमारी से बचाव कर सकते हैं, इसके साथ ही फुल स्लीव की सलाह दी है।

मधु सिरोही, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

बच्चों को जंकफूड लाने के लिए मना किया गया है। इसके साथ ही उनको बताया गया है कि वो पानी समय समय पर पीते रहें, खुद को ढककर रखे।

प्रेम मेहता, प्रिंसिपल ,सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल