-बीस हजार से अधिक मतदान कर्मियों के लिए की गई वोटिंग की व्यवस्था

--UP कॉलेज के MP हाल में आठों विस क्षेत्रवार रखे जाएंगे बैलेट बाक्स

-28 फरवरी से दो मार्च तक चलेगा मतदान

varanasi@inext.co.in

VARANASI

मतदान के दौरान ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए पोस्टल बैलेट पेपर से वोटिंग की व्यवस्था की गई है. ये कर्मचारी यूपी कॉलेज कैंपस के एमपी हॉल में ख्8 फरवरी से दो मार्च तक मतदान कर सकेंगे. मतदान सुबह दस बजे से कर्मचारियों के प्रशिक्षण समाप्त होने के दो घंटे बाद तक चलेगा. हॉल में विधानसभावार बैलेट बॉक्स रख दिए गए हैं.

ऑफिसर की निगरानी में मतदान

प्रभारी अधिकारी पोस्टल मतपत्र व एडीएम फाइनेंस ईश्वर चंद्र ने बताया कि इस प्रक्रिया को आठों विस क्षेत्र के प्रत्याशी देख सकते हैं. मतदान की प्रक्रिया रिटर्निग अफसर की निगरानी में होगी. वोटिंग के बाद बैलेट बॉक्स को सील कर कोषागार में रखा जाएगा. काउंटिंग के दिन इसको खोला जाएगा. जिले में पोस्टल बैलेट पेपर से वोटिंग के लिए कर्मचारियों को फॉर्म क्ख् उपलब्ध करा दिया गया है. अब तक साढ़े आठ हजार फॉर्म का वितरण किया गया है. इस फॉर्म को भरकर देने के बाद वोटिंग की छूट दी जाती है. जो अब तक फॉर्म नहीं प्राप्त कर सका है, वह एमपी हॉल से ही अपना चुनाव ड्यूटी पत्र, वोटर आईडी दिखाकर फार्म प्राप्त कर सकता है. जिले में मतदान के बाबत ड्यूटीरत पुलिस कर्मी, होमगार्ड, ड्राइवर आदि भी इस फॉर्म को भरकर वोट डाल सकेंगे. बीस हजार से अधिक वोटरों के लिए यहां व्यवस्था है. सर्विस वोटरों के लिए बैलेट पेपर पहले ही भेजा जा चुका है.

ताकि निष्पक्ष हो चुनाव

जिला निर्वाचन अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया पर बल दिया है. साथ ही आला अधिकारियों को इस पर नजर रखने को भी कहा है. प्रभारी अधिकारी पोस्टल मतपत्र ने कहा कि पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान करने का अधिकार पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दिन भी उपलब्ध रहेगा. हालांकि इस दिन फॉर्म क्ख् उपलब्ध कराने की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी.