ड्रीम कार

रतन टाटा के सपनों की कार नैनो को उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिलने से वह निराश हैं. टाटा समूह के मानद चेयरमैन ने कहा है कि यह अब नए अवतार में आएगी. इसका नया मॉडल वाया इंडोनेशिया आएगा इंडिया. यानी इसे पहले विदेश में पेश किया जाएगा. वहां यह सस्ती नहीं रह जाएगी. इसके बाद घरेलू बाजार में नए मॉडल के साथ इसके सफर की नई शुरुआत होगी.  

Didn't learn from mistakes

एक इंटरव्यू में टाटा ने इस कार की असफलता पर अफसोस जताते हुए स्वीकार किया कि हमने इसकी मार्केटिंग में गलती कर दी. यह उन दोपहिया वालों के लिए बनाई गई थी, जो परिवार के साथ सभी मौसम में सुरक्षित एवं सस्ती यात्रा करना चाहते हैं. हमें नैनो को दोपहिया के विकल्प के तौर पर उतारना था न कि सबसे सस्ती कार के रूप में. इस तरह की मार्केटिंग के चलते नैनो की क्षमताओं को कम कर आंका गया. इसकी ब्रांडिंग इंडियन बाजार में बेहद सस्ती कार के तौर पर हो गई, जिससे नुकसान हुआ. इसी धब्बे को धोने के लिए अब हम इसे इंडोनेशिया जैसे देश में उतारेंगे. विदेशी बाजार में इसे लेकर बहुत उत्सुकता है. यूरोपीय बाजारों के लिए भी नैनो को तैयार किया जा सकता है.

नई नैनो में नए फीचर्स

उन्होंने कहा कि इसकी रीलॉन्चिंग की तैयारी चल रही है. नई नैनो में अलग तरह के फीचर होंगे. हालांकि, उन्होंने इसके समय के बारे में कुछ नहीं बताया. पिछले साल भी टाटा ने कहा था कि अब नैनो को दोबारा उतारने का वक्त आ गया है. इस कार में बेहतर करना है. हम अपनी गलतियों से इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाए. इस साल अप्रैल-अक्टूबर अवधि में इसकी बिक्री 71.7 फीसद घटकर 12,322 इकाई रह गई है. पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी ने 43,627 कारें बेची थीं. अक्टूबर में टाटा मोटर्स ने नैनो का सीएनजी वर्जन भी पेश किया मगर इससे भी बिक्री में ज्यादा फर्क पड़ता नहीं दिखाई दे रहा. दिल्ली में फिलहाल इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.45 लाख से 2.65 लाख रुपये के बीच है.

Hindi news from Business desk, inextlive

Posted By: Subhesh Sharma

Business News inextlive from Business News Desk