-कोरोना वायरस से संक्रमित और संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए किए इंतजाम

-डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की बनाई गई टीमें, सभी को हेल्थ डिपार्टमेंट दे रहा ट्रेनिंग

आगरा: कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए एसएन इमरजेंसी के प्रथम तल पर 40 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। यहां से बाल रोग वार्ड को शिफ्ट कर दिया गया है, गंभीर हालत में बच्चों को बाल रोग विभाग में ही भर्ती किया जाएगा।

शिफ्ट किया गया बाल रोग विभाग

एसएन इमरजेंसी के प्रथम तल पर ट्रॉमा सेंटर में सात बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था। इसके सामने ही बाल रोग वार्ड है, इसमें 37 बेड हैं। इसमें संदिग्ध और संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जाएगा। बाल रोग वार्ड को एसएन परिसर के बाल रोग विभाग में शिफ्ट कर दिया है। इसके लिए अलग गेट भी किया जाना है। जिला अस्पताल में 10 बेड का आइसोलेशन वार्ड है, यहां भी बेड बढ़ाए जाएंगे।

आइसोलेशन वार्ड में लक्षण के आधार पर इलाज

एसएन और जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। जिससे संक्रमित और संदिग्ध मरीजों को स्वस्थ्य लोगों से अलग रखा जा सके। वार्ड में पर्सनल प्रोटेक्शन किट और एन 95 मास्क लगाकर ही जा सकते हैं, वार्ड से बाहर निकलने पर इन्हें नष्ट कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का कोई इलाज नहीं है, मरीजों को सर्दी जुकाम, बुखार के साथ सांस लेने में परेशानी होती है। वहीं, निमोनिया की शिकायत होने लगती है, इसका इलाज किया जाता है।

---

आगरा में कोरोनावायरस के अलर्ट को देखते हुए एसएन मेडिकल कॉलेज में 40 बेड का नया आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। सस्पेक्टेड पेशेंट को इस वार्ड में एडमिट किया जाएगा।

-डॉ। मुकेश कुमार वत्स, सीएमओ, आगरा