-केंद्रीय सड़क अवस्थापन निधि से 615.48 लाख की दी गई स्वीकृति

-सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पीएम और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री का जताया आभार

देहरादून,

केंद्र ने केन्द्रीय सड़क अवस्थापन निधि (सीआरआईएफ) के तहत 615.48 करोड़ रुपए के 42 सड़क मार्ग व पुलों के प्रस्तावों को मंजूरी दी है। बताया गया है कि केंद्र से लंबे समय से इन सड़कों व पुलों के लिए प्रस्ताव भेजे गए थे। जिनकी अब स्वीकृति मिली है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में मीडिया से बातचीत में बताया कि इन सड़कों व पुलों की मंजूरी के लिए पीएम व केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री का आभार जताया।

4 साल में 1124.25 करोड़ की स्वीकृतियां

सीएम ने कहा कि केन्द्रीय सड़क निधि के तहत राज्य गठन से वर्ष 2017 तक, 17 वषरें में राज्य में 614.85 करोड़ रुपये के कायरें की स्वीकृतियां केंद्र से प्राप्त हुई हैं। वर्तमान सरकार के कार्यालय में सीआरएफ के तहत विभिन्न कायरें के लिए गत वर्ष 508.77 करोड़ की स्वीकृति के कार्य गतिमान है। इस प्रकार सीआरएफ के अंतर्गत वर्तमान सरकार के चार साल के कार्यालय में 1124.25 करोड़ की स्वीकृतियां प्राप्त हो गयी हैं। सीएम ने कहा कि केंद्र के इस सहयोग से सड़क व पुलों के निर्माण के कार्य निर्बाध रूप से क्रियान्वित होंगे। सबसे बड़ा लाभ आम जनमानस को आवागमन के लिए मिल पाएगा। यही नहीं, सड़क मार्गो में जाम की स्थिति में सुधार होगा, ट्रैफिक के झंझट से राहत मिलेगी।

राज्य के विकास को मिलेगी रफ्तार

सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में पर्वतीय भू-भाग को देखते हुए लोगों के चहुंमुखी विकास में सड़क मागरें की प्रासंगिकता उपयोगी है। स्टेट के विकास में सड़क मार्ग लाइफ लाइन का कार्य करते हैं। ऐसे में केंद्र की ओर से मिला सहयोग राज्य के विकास में सहायक सिद्ध होगा।

-------------

सड़कों के गड्ढ़ों को भरने के लिए मिट्टी

दो दिन पहले चीफ सैकेटरी ने सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के बाद भले ही संबंधित विभाग वर्कप्लान पर जुटे हों। लेकिन, कम से कम राजधानी की सड़कों का हाल जुदा है। दून सिटी का शायद ऐसा कोई इलाका हो, जहां सड़कों पर गड्ढे न हों। शुक्रवार को कुछ इलाकों में विभाग गड्ढ़ों को भरते हुए नजर आए। लेकिन, गड्ढ़ों को भरने के लिए मिट्टी का प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि कुछ ऐसे भी इलाके नजर आए, जहां कोलतार से सड़कों की मरम्मत की जा रही है।