-एक क्लिक पर सामने होगा विद्यार्थी का ब्योरा

-विद्यार्थियों की यूनिक आईडी से होगा रिकॉर्ड मेंटेन

आगरा। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने और पारदर्र्शिता लाने के लिए एक नई पहल की जा रही है। विवि में आए दिन होने वाले आंदोलन और छात्र समस्या निस्तारण के लिए स्टूडेंट की यूनिक आईडी तैयार कराई जा रही है। जिसमें एग्जाम फार्म को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा।

विवि परीक्षा में फर्जीवाड़ा रोकने और पारदर्शिता लाने के लिए छात्रों का डाटा आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। नवागत कुलपति प्रोफेसर अरविन्द दीक्षित ने बताया कि विवि से सम्बद्ध महाविद्यालयों को आगामी परीक्षा के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में आधार कार्ड नंबर का कालम दिया जाएगा। इसमें छात्रों को अपना आधार नंबर डालना होगा। विवि कर्मचारियों द्वारा इस नंबर को लिंक कर छात्र का ब्योरा विवि की वेबसाइट पर डाला जाएगा। जिससे किसी तरह की समस्या आने पर एक क्लिक पर स्टूडेंट की जानकारी देखी जा सके।

महाविद्यालयों को जारी होंगे निर्देश

विवि पीआरओ गिर्जा शंकर शर्मा का कहना है कि महाविद्यालयों को इस संबंध में निर्देश जारी कि ये जाएंगे। वर्तमान में विवि से 900 महाविद्यालय अटैच हैं। इनमें पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या साढ़े सात लाख है। ऐसे महाविद्यालय जहां विद्यार्थियों ने अभी तक अपने आधार कार्ड नहीं बनवाये हैं। उनके के लिए उक्त महाविद्यालयों में आधर कार्ड बनाने को कैम्प लगाये जाएंगे। जिससे एग्जाम फार्म भरने के दौरान किसी प्रकार की कोई गलती न हो।

आसान हो जाएगा वेरीफिकेशन

विवि से पास ऑउट विद्यार्थियों को दूसरे राज्य या किसी कंपनी में नौकरी पाने के बाद वेरीफिकेशन के लिए परेशान होना पड़ता था। लेकिन वर्तमान में यूनिक आईडी तैयार होने के बाद आसानी से उक्त विद्यार्थी का वेरीफिकेशन किया जा सकेगा।