थैलीसीमिया और अन्य मरीजों को नहीं मिल पा रहा ब्लड

आगरा। कोरोनावायरस के चलते ब्लड बैंकों में इन दिनों ब्लड की कमी हो गई है। डिमांड ज्यादा ब्लड की सप्लाई कम हो रही है। इस कारण कई जरूरतमंद मरीजों को ब्लड नहीं मिल पा रहा है।

नहीं लग पा रहे ब्लड डोनेशन कैंप

सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ। नीतू चौहान बताती हैं कि एसएन की ब्लड बैंक में डेली 12 यूनिट से ज्यादा ब्लड की जरूरत होती है। लेकिन, अब हमें ब्लड की कमी के चलते कैंसर के मरीजों को लौटाना पड़ रहा है। थैलीसीमिया के मरीजों को भी हम हीमोग्लोबिन देखकर ब्लड दे रहे हैं। डॉ। नीतू बताती हैं कि हमारे यहां पर लास्ट ब्लड डोनेशन 14 अप्रैल को हुआ था। जबकि पहले महीने में चार से पांच ब्लड डोनेशन कैंप लग जाते थे।

वैक्सीनेशन के चलते भी प्रभावित

अब जनपद में 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। इसके चलते भी ब्लड डोनेशन प्रभावित हुआ है। लोकहितम ब्लड बैंक के मैनेजर रोहित अग्रवाल बताते हैं कि अब तक गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन कराने के 28 दिन बाद ब्लड डोनेशन करने का नियम था। लेकिन अब उसमें बदलाव कर 14 दिन कर दिया गया है। अब वैक्सीन लगवाने के 14 दिन बाद लोग ब्लड डोनेट कर सकेंगे।

वैक्सीनेशन से पहले करें ब्लड डोनेट

इस वक्त सभी ब्लड बैंक और वॉलंटियर समूह प्री वैक्सीनेशन कैंप चला रहे हैं, ताकि ब्लड बैंक में ब्लड की कमी न हो और मरीजों को समय से ब्लड मिल सके। समर्पण ब्लड बैंक के मैनेजर अरविंद आचार्य बताते हैं कि यदि युवा वैक्सीन लगवाने से पहले ब्लड डोनेट करेंगे तो ब्लड की कमी दूर हो सकती है।

ये है ब्लड बैंक की स्थिति

एसएन ब्लड बैंक

400 यूनिट ब्लड की खपत हर महीने

70 परसेंट ही हो पा रही डिमांड पूरी

लोकहितम ब्लड बैंक

150 यूनिट ब्लड की खपत हर महीने

70 परसेंट ही हो पा रही डिमांड पूरी

समर्पण ब्लड बैंक

500 यूनिट ब्लड की खपत हर महीने

65 परसेंट ही हो पा रही डिमांड पूरी

वर्जन

पहले हमारे यहां पर महीने में 6 से 7 ब्लड डोनेशन कैंप हो जाते थे। इससे हमारे पास 300 से 400 यूनिट ब्लड मिल जाता था। लेकिन अभी महीने में एक-दो कैंप ही हो रहे हैं।

-रोहित अग्रवाल, संचालक, लोकहितम ब्लड बैंक

एसएन ब्लड बैंक में लास्ट 14 अप्रैल को ब्लड डोनेशन कैंप हुआ है। पहले महीने में चार से पांच ब्लड डोनेशन कैंप हो जाते थे। अभी ब्लड की कमी है।

-डॉ। नीतू चौहान, ब्लड बैंक प्रभारी एसनएमसी

समर्पण ब्लड बैंक में 500 यूनिट से ज्यादा ब्लड की हर महीने खपत है। अभी ब्लड की कमी के चलते हमें ब्लड एक्सचेंज की मांग करनी पड़ रही है।

-अरविंद आचार्य, मैनेजर, समर्पण ब्लड बैंक