MATHURA (18 May): भीषण गर्मी के प्रकोप में बिजली आपूíत नेटवर्क भी दम तोड़ रहा है। बुधवार को आगरा से किरावली हाईटेंशन लाइन में खराबी से सुबह डेढ घंटे बिजली ठप रही। ये खराबी दूर होते ही तीन घंटे की कटौती ऊपर से हो गई। भयंकर तपिश में पूरा जिला दिन भर तिलमिलाता रहा। गर्मी को लेकर कोई रखरखाव न करने से बुधवार को कई हादसे भी हुए। शहर के दामोदरपुरा में मंगलवार की रात दो बार तार टूटने के बाद बिजलीकर्मी असहाय हो गए। रात भर भीषण गर्मी झेलने के बाद लोग बुधवार सुबह सड़क पर उतर आए। दोपहर तक बिजली न आने पर दूसरे क्षेत्र की बिजली ठप करने का प्रयास किया। कोसी में भीड़ भरे बाजार में तार टूटने से भगदड़ मच गई।

ओवरलोडिंग से कटौती

आगरा से किरावली होकर मथुरा स्थित औरंगाबाद सबस्टेशन आ रही लाइन में बुधवार सुबह 9.25 बजे खराबी आने से समूचे देहात और कस्बों की विद्युत सप्लाई ठप हो गई। अफसरों में हड़़कंप मच गया। पेट्रो¨लग के बाद किरावली के समीप खराबी मिलने पर इसे सुबह 11.25 बजे सही कर सप्लाई शुरू कर दी। इसी बीच लखनऊ

के आदेश पर दोपहर एक बजे से बिजली कटौती कर दी गई। तीन घंटे की इस कटौती ने फिर हाहाकार मचाए रखा। आगरा के विद्युत वितरण केंद्र के अभियंता संजय शर्मा ने बताया कि ओवरलो¨डग के कारण ये कटौती करनी पड़ी।

ठप कर दी दामोदरपुरा बिजली

मंगलवार शाम को दामोदरपुरा में तार टूटकर गिर गए। कर्मचारियों ने इनको जोड़ दिया। कर्मचारी बिजली स्टेशन भी नहीं पहुंचे कि तार फिर टूट गए। खबर पर दोबारा आए कमचारियों ने इनको फिर जोड़ दिया। इसके बाद तार पुन: टूटकर गिरे तो कर्मचारियों ने जोड़ने के बजाय लाइन से सप्लाई को ही काट दिया। इससे समूचा गांव रातभर गर्मी में तिलमिलाता रहा। बुधवार सुबह ये लोग सड़क पर उतर आए। पुलिस ने जैसे-तैसे जाम खुलवाया। एसडीओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि तार बदलने का काम गुरुवार से शुरू होगा। दोपहर बाद यहां के लोगों का गुस्सा फिर फूट पड़ा। ट्रांसफार्मर से दूसरे इलाके में जा रही सप्लाई को ठप करने का प्रयास किया, मगर विद्युतर्किमयों ने समझा दिया।