आगरा। शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। गुरुवार को एक मरीज की पुष्टि हो गई। डॉक्टरों ने गहन उपचार के साथ डेंगू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

शहर में पहला डेंगू केस

सरोजनी नायडू (एसएन) में तीन दिन पहले मैनपुरी से एक 40 वर्षीय मरीज भर्ती हुआ था जिसे तीन दिनों से बुखार, सिद दर्द और प्लेटलेट काउंट कम होने की शिकायत थी। डॉक्टरों ने इसकी गहन जांच की तो डेंगू की पुष्टि हुई। ये शहर में पहला डेंगू का केस है। इस खतरे को भांपते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तुरंत अलर्ट जारी कर दिया गया।

बनाई गई रैपिड रेस्पोंस टीम

माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ। अंकुर गोयल ने बताया कि मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है। सीएमओ डॉ। बीएस यादव ने बताया कि एसएन और जिला अस्पताल में जांच और इलाज की व्यवस्था की गई है। वहीं, रैपिड रेस्पोंस टीम बनाई गई है।

डेंगू सामान्य वायरल जैसा

एसएन के फिजीशियन डॉ। मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि डेंगू होने से घबराने की जरूरत नहीं। यह सामान्य वायरल की तरह है, एक फीसद केस में डेंगू हेमोरेजिक फीवर होने पर मरीज की तबीयत बिगड़ जाती है। जबकि अधिकांश केस में सामान्य इलाज से मरीज ठीक हो जाता है।

दिन में बचे मच्छच्रों से

डेंगू फैलाने वाला मच्छच्र एडीज एजिप्टी दिन में ही काटता है। डेंगू पीडि़त व्यक्ति को जब एडीज एजिप्टी काट लेता है तो मच्छच्र डेंगू वायरस से संक्रमित हो जाता है। यह जब स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो उसे डेंगू होने की आशंका रहती है।

प्रिंसिपल का पता नहीं

एसएन मेडिकल कॉलेज में डेंगू के एक मरीज की पुष्टि गुरुवार को हो गई। उसकी गहन जांच हो रही है। लेकिन संवेदनशील मामले की मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ। सरोज सिंह को जानकारी ही नहीं है। उन्होंने बताया कि डेंगू के मरीज की पुष्टि संबंधित डॉक्टर से करो।