- युवक से बैंक मैनेजर बन किया फोन, एकाउंट से हजारों रुपये उड़ाए

आगरा। आपके बैंक अकाउंट पर शातिरों की नजर है। कभी मोबाइल पर आपको झांसा देकर, तो कहीं एटीएम में धोखा देकर अकाउंट से जुड़ी आपकी डिटेल में सेंध लगाई जा रही है। इस सबकी जब तक जानकारी हो पाती है, तब तक हजारों की चपत लग चुकी होती है। शनिवार को ऐसे ही केस सामने आए। पीडि़तों ने साइबर सेल में शिकायत की।

शातिर की बैंक मैनेजर से कराई बात

ताजगंज खैराती टोला निवासी चारू पुत्र गफ्फार खान बीएससी कर चुका है। वह फुटवियर का कोर्स कर रहा है। पिता परचून की दुकान करते हैं। चारूका ताजगंज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है। शनिवार दोपहर चारू के पास फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताया। बताया कि अकाउंट ब्लॉक होने वाला है। शातिर ने उससे एटीएम कार्ड का नंबर पूछा। नंबर बताते ही ओटीपी मोबाइल पर आ गया। शातिर ने ओटीपी पूछ कर पांच हजार की ऑन लाइन शॉपिंग कर ली। एकाउंट से रुपये निकलने का मैसेज भी चारू के पास पहुंच गया। इसके बाद शातिर ने 15 हजार के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी भेजा, लेकिन तब तक छात्र समझ गया था कि कुछ गड़बड़ है। छात्र शातिर से बात करता हुआ बैंक चला गया। उसने बैंक मैनेजर से शातिर की बात करा दी। मैनेजर ने कार्ड ब्लॉक करवा दिया। इस पर शातिर ने छात्र से कहा कि तेरी किस्मत अच्छी है, जो दूसरे ट्रांजेक्शन पर बच गया। इसी के बाद फोन कट गया। पीडि़त ने साइबर सेल में मामले की शिकायत की है।

आधार नंबर जान कर खाता खाली किया

अछनेरा भिलावटी निवासी सतीश चंद पुत्र श्रीराम प्रसाद एक ऑनलाइन रीटेल कम्पनी में काम करते हैं। 15 फरवरी को सतीश के पास एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक मैनेजर बताया। उसने सतीश का आधार नंबर पूछा। इसके बाद सतीश को उसके खाते की जानकारी दे दी। सतीश के मुताबिक शाम को उसके खाते से 8495 रुपये की शॉपिंग कर ली। ट्रांजेक्शन का मैसेज आने पर इसकी जानकारी हो सकी। पीडि़त साइबर सेल में शिकायत करने आया।

शातिर की तलाश में जुटी पुलिस

सिकंदरा निवासी सुमित सिकंदरा में ही किसी फैक्ट्री में काम करता है। पांच-छह दिन पहले वह एटीएम से रुपये निकालने गया था। उस दौरान एक युवक वहां पर मौजूद था। उसने कोड देख लिया और जालसाजी से एटीएम कार्ड एक्सचेंज कर दिया। चार दिन पहले शातिर ने मथुरा में एक ज्वैलरी शॉप से 25 हजार की शॉपिंग कर ली। मैसेज आने पर पीडि़त को वारदात की जानकारी हुई। उसने साइबर सेल में मामले की शिकायत की। साइबर टीम ने जांच की तो मथुरा की दुकान का पता निकल आया। वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगा था। पुलिस ने फुटेज खंगाली तो शातिर का फोटो निकल आया। अब पुलिस फोटो के आधार पर शातिर की तलाश में जुटी है।