- मैट्रोनियल वेबसाइट पर मिला शादी का प्रस्ताव, वार्ड ब्वॉय ने खुद को बताया था डॉक्टर

- पत्नी के नाम कराया लोन, जानलेवा हमला बोला, आरोपी युवक ऑस्ट्रेलिया की जेल में बंद

आगरा। मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर शादी का प्रस्ताव मंजूर करना एक डॉक्टर के लिए मुश्किल का सबब बन गया। खुद को डॉक्टर बताकर शादी करने वाला युवक ऑस्ट्रेलिया में वार्ड ब्वॉय था। मामला खुलने पर युवक ने पत्नी पर जानलेवा हमला बोल दिया। इस मामले में पति ऑस्ट्रेलिया की जेल में बंद है। इधर, पिछले दिनों युवक के परिजनों ने युवती के परिवारीजनों को रुनकता पर बात करने के लिए बुलाया। आरोप है कि यहां मारपीट कर उन्हें जान से मारने की धमकी दी गई। पुलिस के कार्रवाई नहीं करने पर पीडि़त परिवार ने कोर्ट के माध्यम से मुकदमा दर्ज कराया।

वेबसाइट पर अपलोड किया बायोडाटा

नगला केहरी थाना मलपुरा निवासी रितु (काल्पनिक नाम) ने एमबीबीएस किया था। वह एमडी की पढ़ाई कर रही थी। इस दौरान विवाह प्रस्ताव के लिए उसका बायोडाटा एक मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर अपलोड किया गया। जिस पर गांव तमरेर थाना कुम्हेर भरतपुर राजस्थान निवासी ललित (काल्पनिक नाम) ने प्रस्ताव भेजा। उसने खुद को ऑस्ट्रेलिया में डॉक्टर बताया। फर्जी दस्तावेज दिखाकर परिवार को विश्वास में ले लिया। दोनों की 19 जुलाई 2011 को शादी हो गई।

पत्नी के नाम पर लिया लाखों का लोन

शादी के बाद ललित ने रितु की ऑस्ट्रेलिया में नौकरी लगवा दी। वहां पत्नी के नाम पर लाखों रुपये लोन भी ले लिया। इसके बाद पति ने पत्नी से दूरी बना ली। वह दूसरे शहर में रहने लगा। फरवरी 2014 में पत्नी ने उसके हॉस्पिटल कॉल किया तो, उसका भेद खुल गया। पत्नी को पता चला कि ललित डॉक्टर नहीं, बल्कि वॉर्ड ब्वॉय है। खुलासा होते ही उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। कहासुनी पर पति ने उसकी पिटाई कर दी। उसका गला घोंटने का प्रयास किया, चाकू से उस पर वार किया। उसकी हालत इतनी बिगड़ गई कि प्लास्टिक सर्जरी करनी पड़ी। इस घटना को लेकर मौजूदा समय में पति ऑस्ट्रेलिया जेल में है।

समझौत के लिए बुलाया था

पीडि़ता के पिता के मुताबिक 17 नवम्बर 2015 को ससुरालियों ने उसे रुनकता समझौते के लिए बात करने को बुलाया था। रितु के परिजनों का कहना था कि ससुरालियों ने धमकी दी कि इस बार तो लड़की जिंदा बच गई, लेकिन अगली बार नहीं बचेगी। उसी के रुपये से उसका मुकदमा लड़ेंगे। उस दौरान भतीजे ने उनका विरोध किया तो आरोपी पक्ष के साथ आए अज्ञात लोगों ने तमंचा निकाल कर फायर ठोंक दिया, जो मिस हो गया।

पिता का गला घौंटने का किया प्रयास

आरोप है कि आरोपी पक्ष ने परिवार को घेर लिया। सभी के साथ बुरी तरह से मारपीट की गई। पिता को गला दबाकर जान से मारने का प्रयास किया। भीड़ ने किसी तरह उन्हें बचाया। इसके बाद पीडि़त शिकायत लेकर रुनकता चौकी पहुंचा, लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। थाने पर भी सुनवाई न होने पर परिवार को कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। कोर्ट के निर्देश पर इस सम्बंध में आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

प्रस्तावों से रहे सावधान

एमडी की छात्रा के लिए मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर शादी का प्रस्ताव आया था। उसने स्वीकार भी कर लिया। लेकिन उसकी ठीक से शुरुआती जांच नहीं की, जिसका खामियाजा उसे झेलना पड़ रहा है। मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर इस तरह का फ्रॉड जोरों पर चल रहा है।