- विवाद की सूचना पर तत्काल पहुंचे डीएम-एसपी, कई जगह उपद्रवी खदेड़े तो एजेंट हड़काए

- पो¨लग एजेंटों में विवाद के बाद जसराना में फाय¨रग

फीरोजाबाद: तीसरे चरण का चुनाव प्रशासन और पुलिस की कड़ी व्यवस्थाओं के बीच हुआ। सुबह से ही बूथों पर मतदाताओं की कतारें लग गईं। छिटपुट घटनाओं को छोड़ चुनाव शांतिपूर्ण रहा। हालांकि गड़बड़ी की सूचनाओं पर अधिकारियों को दिन भर दौड़ना पड़ा। इस दौरान कहीं मतदान केंद्रों के आसपास मौजूद भीड़ खदेड़ी तो डीएम, एसपी ने खुद कुछ गांवों में फ्लैग मार्च कर खुरापातियों को कड़ा संदेश देने की कोशिश की। यही वजह रही कि शाम पांच बजे मतदान का आंकड़ा अरांव में 64 और जसराना में 69 फीसद तक पहुंच गया।

अरांव और जसराना ब्लाक के संवेदनशील होने के कारण डीएम और एसपी समेत पूरा पुलिस प्रशासनिक अमला सुबह से ही क्षेत्र में उतर आया। जसराना में सुबह कई बूथों का निरीक्षण करने के बाद डीएम विजय किरन आनंद एवं एसपी पीयूष श्रीवास्तव थाना जसराना आकर बैठ गए। फिर जसराना सहित अरांव ब्लॉक में हो रहे मतदान का जायजा लिया। इसी दौरान पूर्व माध्यमिक विद्यालय भैंड़ी मतदान केंद्र के बाहर भीड़ जमा होने की खबर मिलने पर दोनों अधिकारी दौड़ पड़े। उनके साथ आए पुलिस फोर्स को देख भीड़ तितर बितर हो गई। इसके बाद डीएम, एसपी ने गांव में भ्रमण किया। मतदान केंद्र में चे¨कग के दौरान एक नाबालिग मतदाताओं की लाइन में लगा दिखाई दिया उसे हड़काकर भगाया। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय नगला घनी, उच्च्च प्राथमिक विद्यालय झपारा, प्राथमिक विद्यालय बामई अरांव का भी निरीक्षण किया। इसके बाद अरांव ब्लॉक के गांव पिड़सरा पहुंचे। यहां मतदान केंद्र के बाहर काफी भीड़ जमा थी। डीएम, एसपी ने गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों को बेवजह भीड़ न लगाने की हिदायत दी। वीडियोग्राफी भी कराई। इस दौरान भारौल में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर अधिकारी चंद मिनटों में ही वहां पहुंच गए। जिपं सदस्य प्रत्याशी अनुजेश प्रताप सिंह के कार्यालय पर काफी भीड़ लगी देख। डीएम ने माइक थाम लिया। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय और उच्च्च प्राथमिक विद्यालय में बने मतदान केंद्रों को निरीक्षण किया।

--------

पीठासीन अधिकारी, पुलिस फोर्स को हड़काया

प्राथमिक विद्यालय भारौल में बने मतदान केंद्र पर दो युवकों ने जबरन वोट डालने से मना करने पर पीठासीन अधिकारी के साथ अभद्रता की और धमकाया भी। मतदान काíमकों के कहने पर पुलिसर्किमयों ने टोका तो उन युवकों ने उन्हें भी हड़काने की कोशिश की। इसके बाद पुलिसर्किमयों ने जैसे तैसे उन्हें बाहर किया। ये पूरा वाकया मतदान केंद्र पर मौजूद वीडियोग्राफर ने कैमरे में कैद कर ली। सूचना मिलने पर डीएम, एसपी मौके पर पहुंचे गए। उन्हें मतदानकाíमकों से मामले की जानकारी ली और वीडियो देखा। वहां मौजूद एक युवक ने वीडियो देखने के बाद आरोपी एक युवक की पहचान करते हुए अधिकारियों को बताया कि आरोपी को दुबे के नाम से ग्रामीण जानते हैं और वह अनुजेश प्रताप सिंह का समर्थक है। इसके बाद एसपी ने मतदान केंद्र पर तैनात उप निरीक्षक को कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा आज ही इन युवकों पर एफआइआर दर्ज कर गिरफ्तारी भी कराएं। डीएम ने पूरी घटना कैमरे में कैद करने वाले वीडियोग्राफर को पांच सौ रुपये का नगद पुरस्कार दिया।

फाय¨रग ने उड़ाई अफसरों की नींद

शाम करीब चार बजे जसराना के उतरारा केंद्र पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा था। उसी दौरान दो प्रत्याशियों के एजेंट आपस में उलझ गए। विवाद की सूचना बाहर पहुंची तो एक पक्ष ने फाय¨रग शुरू कर दी। इसकी सूचना मिलते ही पहले एसडीएम जसराना अमित सिंह पहुंचे और उन्होंने बल प्रयोगकर भीड़ को खेतों की तरफ खदेड़ दिया। इसके बाद डीएम और एसपी भी उतरारा पहुंच गए। फिर माइक के जरिए उपद्रवियों को हिदायत दी और ग्रामीणों से शांति पूर्वक मतदान की अपील की।