आगरा। एक ओर सड़क सुरक्षा के तहत लोगों को ट्रैफिक रूल्स का पाठ पढ़ाया जा रहा है, सड़क पर सुरक्षित चलने को लेकर जागरूक किया जा रहा है, लेकिन दूसरी ओर सिटी की सड़कें ही जानलेवा बनी हुई हैं। सीवर खुले पड़े हैं, तो कहीं इन पर लगे ढक्कन खस्ताहाल में हैं। सड़कों पर कई फुट गहरे गड्ढे हो रखे हैं। गड्ढे दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं, लेकिन अधिकारियों की नजर इस पर नहीं जाती।

धंस गया सीवर का ढक्कन

साई का तकिया चौराहे पर बीच सड़क में सीवर का ढक्कन धंस गया है। यहां पर पुलिस का बैरियर खड़ा कर दिया गया है, लेकिन क्या यह सुरक्षा के लिए पर्याप्त है। इस रोड से ग्वालियर रोड, शमसाबाद रोड, आगे जाकर फतेहाबाद रोड व आगरा कैंट जाने के लिए भी यहां से रास्ता है। सैकड़ों वाहन यहां से गुजरते हैं फिर भी सीवर के ढक्कन पर किसी अधिकारी की निगाह नहीं पड़ रही है।

यहां बिना ब्रेक लगाए नहीं चल सकेंगे आप

मदिया कटरा से सीधे आकर हलवाई की बगीची पर पहुंचेंगे, वैसे ही आपको अपने वाहन का ब्रेक लगाना पड़ेगा, क्योंकि आगे ऐसी सड़क नहीं कि आप सुगमता से रास्ता तय कर सकें। रात में कई बार लोग गिरने से बचते हैं, तो कई बार लोग गिर भी जाते हैं। बारिश के समय में सड़क और गड्ढे का अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल होता है, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है।

बीच सड़क पर धंस रहा सीवर

संजय प्लेस आजाद पेट्रोल पम्प के पीछे वाले रोड पर सीवर जमीन में धंसने लगा है। यहां से हजारों की संख्या में रोज लोग गुजरते हैं। इस रास्ते पर लोग तेज गति से निकलते हैं। यह सीवर कभी भी कोई हादसा करवा सकता है। धंसे हुए सीवर के आस-पास कोई अवरोध भी नहीं लगाया गया है। लोगों के लिए सीवर बड़ी समस्या बना हुआ है।

स्कूल के पास मंडरा रहा खतरा

संजय प्लेस स्थित सेंट पीटर्स स्कूल के पास सड़क पर बने सीवर का ढक्कन इस कदर धंसने लगा है कि कभी भी नीचे जा सकता है। यहां से सैकड़ों की संख्या में बच्चे निकलते हैं। ऐसे में यदि कोई हादसा हो गया तो कौन इसकी जिम्मेदारी लेगा। विभागों की नजर इस धंसे हुए सीवर पर कभी नहीं पड़ी। लोग पूरा रिस्क लेकर इस पर से गुजरते हैं।

यहां पर भी सड़कों का खस्ता हाल

नूरी गेट, आवास-विकास रोड, कटरा वजीर खां एत्माद्उद्दौला, सौ फुटा रोड टेढ़ी बगिया। खंदारी हाईवे पर टूटे डिवायडर, ट्रांसपोर्ट नगर, ओम नगर आदि एरिया में सड़कों की हालत खराब है। यहां पर आए दिन हादसे की नौबत बनी रहती है। अब देखने वाली बात यह है कि सड़क सुरक्षा सप्ताह में विभिन्न विभागों की बैठक होनी है। बैठक में अधिकारी सिटी की खस्ता हाल रोड पर क्या फैसला लेते हैं।